Move to Jagran APP

डिवीजनल और सामान्य इंप्रूवमेंट की परीक्षा एक साथ

जागरण संवाददाता, बरेली : डिवीजनल और सामान्य इंप्रूवमेंट (श्रेणी सुधार) की परीक्षा एमजेपी रुहेलखंड वि

By Edited By: Published: Sat, 29 Aug 2015 07:49 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2015 07:49 PM (IST)
डिवीजनल और सामान्य इंप्रूवमेंट की परीक्षा एक साथ

जागरण संवाददाता, बरेली : डिवीजनल और सामान्य इंप्रूवमेंट (श्रेणी सुधार) की परीक्षा एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय एक साथ कराएगा। इसी के तहत तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। 29 सितंबर से शुरू करके परीक्षाएं करीब एक हफ्ते में खत्म करने का लक्ष्य है।

loksabha election banner

अभी तक विश्वविद्यालय सिर्फ सामान्य इंप्रूवमेंट परीक्षा कराता था। स्नातक और परास्नातक स्तर के अभ्यर्थी श्रेणी सुधार के लिए परीक्षा देते थे। अब ऐसे अभ्यर्थी भी डिवीजनल इंप्रूवमेंट में शामिल होकर अपना प्रतिशत सुधार सकते हैं जो कि नेट, पीएचडी या फिर एमफिल डिग्रीधारी हैं। उनके स्नातक में 50 प्रतिशत व परास्नातक स्तर पर 55 प्रतिशत से कम अंक हैं।

दोनों परीक्षाओं के लिए लगभग एक साथ आवेदन शुरू हुए हैं। इस नाते विश्वविद्यालय की ओर से एक साथ परीक्षा कराने का फैसला हुआ है।

--------------

हाईकोर्ट के फैसले पर भी दी ढील

हाईकोर्ट के निर्देश पर रुहेलखंड विश्वविद्यालय ने इस बार शुरुआत में परास्नातक स्तर पर 55 प्रतिशत से कम और स्नातक स्तर पर 45 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को एक विषय में डिवीजनल इंप्रूवमेंट आवेदन की सुविधा दी है। हालांकि, अभ्यर्थियों ने 45 प्रतिशत की बाध्यता समाप्त करने की मांग करते हुए कहा कि 50 प्रतिशत से कम अंक वालों को भी मौका मिले। इसके पीछे उनका तर्क था लेक्चरर बनने के लिए उत्तर प्रदेश में तो स्नातक में 45 प्रतिशत अंक जरूरी हैं। दूसरे प्रदेशों में 50 प्रतिशत अंक हैं। इस नाते स्नातक में 50 प्रतिशत से कम अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को भी परीक्षा में भाग लेने का मौका मिले ताकि वे अपने प्रतिशत को पचास प्रतिशत से ऊपर कर सकें। संजय कुमार के नेतृत्व में अभ्यर्थियों ने कई दफा कुलपति प्रो मुशाहिद हुसैन से वार्ता की। आखिरकार कुलपति ने गुरुवार को छात्रहित में स्नातक में 50 प्रतिशत से कम अंक वाले अभ्यर्थियों को भी डिवीजनल इंप्रूवमेंट की परीक्षा देने की अनुमति प्रदान की। इस प्रकार अब संबंधित अभ्यर्थी दस सितंबर तक परीक्षा फार्म भरकर 12 सितंबर को कॉलेज में जमा करेंगे। 15 सितंबर तक कालेज फार्म को विश्वविद्यालय में जमा करेंगे। डिवीजन इंप्रूवमेंट में वही, अभ्यर्थी भाग लेंगे जो कि आवेदन के साथ नेट, पीएचडी या फिर एमफिल की डिग्री की कॉपी लगाएंगे।

--------------

डिवीजन इंप्रूवमेंट को भी श्रेणी सुधार परीक्षा के साथ ही कराया जाएगा। डिवीजन इंप्रूवमेंट में ज्यादा संख्या में अभ्यर्थी नहीं होंगे। अभी तिथि प्रस्तावित है मगर फाइनल नहीं।

- डॉ. एसएल मौर्य, कुलसचिव, रुहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.