Move to Jagran APP

डाकघर देगा अब एटीएम की भी सुविधा

जागरण संवाददाता, बरेली : अपने ग्राहकों को कोर बैकिंग सेवाओं का तोहफा देने के बाद डाक विभाग अब जल्द उ

By Edited By: Published: Mon, 02 Feb 2015 01:03 AM (IST)Updated: Mon, 02 Feb 2015 01:03 AM (IST)
डाकघर देगा अब एटीएम की भी सुविधा

जागरण संवाददाता, बरेली : अपने ग्राहकों को कोर बैकिंग सेवाओं का तोहफा देने के बाद डाक विभाग अब जल्द उनको एटीएम की सुविधा देने जा रहा है। खाता धारकों को बैंकों की तरह एटीएम कार्ड जारी किए जाएंगे। वहीं बरेली और पीलीभीत में तीन एटीएम मशीन लगाई जाएंगी। अभी फिलहाल डाकघर से बैंकिंग सेवाएं लेने वाले ग्राहकों को ही इस सुविधा का लाभ मिलेगा। बाद में अन्य बैंक के एटीएम कार्ड भी इन डाकघर की एटीएम मशीन से जोड़े जाएंगे।

loksabha election banner

बुकिंग सेवाओं के साथ डाकघर से बड़ी संख्या में ग्राहक बैंकिंग सेवाएं भी लेते हैं। लेनदेन पहले ऑफलाइन ही होता था, लेकिन अन्य बैंकों की तरह कोर बैंकिंग सुविधा शुरू करने के साथ ही डाकघर से बैकिंग सेवाओं में तेजी से वृद्धि हुई है। बैकिंग सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए अब डाक ने एटीएम सुविधा भी शुरू करने की तैयारी की है। जिन लोगों के खाते डाकघर में हैं वो एटीएम कार्ड हासिल कर सकते हैं।

इस एटीएम कार्ड का प्रयोग अन्य बैंकों के एटीएम कार्ड की तहर कर सकेंगे। एटीएम कार्ड के साथ ही डाक विभाग अपनी एटीएम मशीन भी लगाएगा ताकि बैंकिंग सेवाओं को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया जा सके। बरेली हेड ऑफिस में एक, शहामतगंज स्थित शाखा डाकघर और पीलीभीत हेड ऑफिस में एक एटीएम मशीन लगाई जाएगी। यह फिलहाल शुरूआत होगी। इसके बाद शहरों और कस्बों के शाखा डाकघरों में भी एटीएम मशीन लगाने की तैयारी है। डाकघर की एटीएम मशीन में केवल डाकघर के एटीएम स्वीकार होंगे लेकिन बाद में अन्य बैंकों के एटीएम भी इससे जोड़ दिए जाएंगे।

-----------

बरेली में दो और पीलीभीत मुख्य डाकघर में एक एटीएम मशीन लगाइ जानी है। इसके साथ ही खाता धारकों को एटीएम भी जारी किए जाएंगे।

-शिवाजी चौरसिया, सीबीएस प्रोजेक्ट ऑफिस असिस्टेंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.