Move to Jagran APP

सबसे पहले होगी पोस्टर बैलेट पेपर मतों की गणना

बाराबंकी : मतगणना 11 मार्च को है, इसके लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। नवीनमंडी में सबसे पहले प

By JagranEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 12:37 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 12:37 AM (IST)
सबसे पहले होगी पोस्टर बैलेट पेपर मतों  की गणना
सबसे पहले होगी पोस्टर बैलेट पेपर मतों की गणना

बाराबंकी : मतगणना 11 मार्च को है, इसके लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। नवीनमंडी में सबसे पहले पोस्टर बैलेट पेपरों से डाले गए वोटों की गिनती होगी। उसके बाद ईवीएम में कैद मतों की गणना की जाएगी। इस काम के लिए 456 कर्मचारियों और अधिकारियों को लगाया गया है।

loksabha election banner

प्रत्येक विधान सभा वार 14-14 मेजों पर मतगणना होगी। इसके अलावा तीन-तीन मेजें अतिरिक्त और एक आरओ और एक मेज एआरओ की मेजें लगाई जाएगी। कुल विधान सभा वार 19 मेजें लगना है। एक मेज पर माइक्रो आब्जर्वर, सुपरवाइजर, सहायक गणक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लगाया जाएगा। सुपरवाइजर मतदान के दौरान लगे सेक्टर मजिस्ट्रेट होंगे। विधान सभा सामान्य निर्वाचन के मतदान प्रक्रिया सकुशल संपन्न हो जाने के बाद मतगणना की तैयारी शुरू हो गयी है। 6 मार्च को डीआरडीए सभागार में मतगणना में लगाए गए कर्मचारियों का प्रशिक्षण होगा। प्रशिक्षण 456 कर्मचारी लगाए गए हैं। दो शिफ्टों में मतगणना प्रशिक्षण संपन्न होगी।

इनसेट : सीसीटीवी कैमरे की नजरों में होगी मतगणना

बनाए गए सभी स्ट्रांग रूमों में पहले से ही सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। इन सीसीटीवी कैमरों के बीच विधान सभा के चुनाव में पड़े मतों की गणना होगी। मतगणना परिसर में की जा रही बैरीक ¨टग सहित सुरक्षा के ²ष्टिकोण से कराए जा रहे अन्य इंतजामों को पूरा किया जा रहा है।

इनसेट : डेटा सेंटर से मिलेगी जानकारी

मतगणना के लिए डेटा सेंटर स्थापित किया गया है। जिसमें एनआईसी के अधिकारी और कर्मचारी रहेंगे। इसमें बकायदा कंप्यूटर भी लगाए जाएंगे। उधर जब मेजों पर मतगणना चक्र पूरा हो रहा होगा, तो प्रति चक्र का डेटा चुनाव आयोग की साइट पर फीड होता रहेगा। डेटा सेंटर से ही मतगणना की जानकारी लाउड स्पीकर से दी जाएगी।

इनसेट : हर एक आठ मिनट में पूरा होगा चक्र

हर मिनट पर एक चक्र पूरा होगा। मतगणना में चक्र पूरा करने के बाद मीडिया तक सूचनाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए मीडिया सेंटर की स्थापना हो चुकी है। इसकी नोडल अधिकारी वाणिज्य कर की डिप्टी कमिश्नर रुही सक्सेना रहेंगी और सहायक के तौर पर सहायक सूचना अधिकारी और नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक प्रदीप ¨सह रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.