Move to Jagran APP

पुलिस की कार्रवाई से बढ़ा असंतोष

बाराबंकी : देवा कोतवाली पुलिस की हिरासत में सुभाष राजवंशी की मौत के मामले को लेकर पुलिस की कार्रवाई

By Edited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 12:08 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 12:08 AM (IST)
पुलिस की कार्रवाई से बढ़ा असंतोष

बाराबंकी : देवा कोतवाली पुलिस की हिरासत में सुभाष राजवंशी की मौत के मामले को लेकर पुलिस की कार्रवाई से लोगों में असंतोष बढ़ रहा है। सुभाष का शव उसके ननिहाल के लोगों को न देकर लखनऊ में अंतिम संस्कार कराए जाने के विरोध में सड़क पर उतरी भीड़ ने सोमवा को माती चौकी फूंकी थी। इसके बाद पुलिस बदले की कार्रवाई से सरसौंदी व आसपास के गांवों के घरों में घुसकर तोड़फोड़ कर रही है। कई लोगों को पुलिस ने पीटा भी। वहीं दूसरी ओर सिद्धौर क्षेत्र में भी एक सप्ताह से हालात बिगड़े हुए हैं। वहां भी पुलिस की कार्रवाई असंतोष का कारण बनी हुई है। राजनीतिक दल भी पुलिस के खिलाफ आंदोलित हैं।

loksabha election banner

भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रभारी व पूर्व एमएलसी रामनरेश रावत ने मंगलवार को सरसौंदी गांव में जाकर पुलिस द्वारा की गई तोड़फोड़ की। उन्होंने कहा कि पुलिस अब निर्दोषों को परेशान कर रही है। सरसौंदी में पुलिस उत्पीड़न का शिकार राम¨सह, कन्हैयालाल, हृदयराम आदि ने अपनी पीड़ा बताई। ग्रामीणों ने बताया कि सिपाही प्रदीप ¨सह व प्रभुनाथ यादव की वजह से ही सारा विवाद हुआ। रामनरेश सिद्धौर क्षेत्र के इलिचपुर पहुंचे। यहां के निवासी सुरेश यादव को कुछ लोगों ने मारा-पीटा था जिसके चलते उसका इलाज ट्रामा सेंटर लखनऊ में चल रहा है। सुरेश की पत्नी को आर्थिक सहायता भी प्रदान की और सहयोग का आश्वासन दिया। मदारपुर अमर ¨सह गांव के कुछ लोगों ने पुलिस द्वारा प्रताड़ित करने का आरोप लगाया जिस पर पुलिस के अधिकारियों से बात की। पुलिस द्वारा पकड़े गए आदित्य व अनिकेत को पुलिस चौकी से छुड़वाने में भी मदद की। जेल में निरुद्ध सिद्धौर कांड के आरोपियों से भी रामनरेश व नगर पालिका चेयरमैन रंजीत बहादुर श्रीवास्तव ने मुलाकात की। रामनरेश के साथ शिवहर्ष ¨सह, बृजभान वर्मा, अंबरीश रावत, रामकेवल मौर्य, निर्मल रावत, पारसनाथ, रामशंकर दीक्षित आदि मौजूद रहे।

भारतीय किसान सभा ने निकाला जुलूस: अखिल भारतीय किसान सभा के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को जुलूस निकालकर जिलाधिकारी कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री को संबोधित 12 सूत्री मांगपत्र जिलाधिकारी को दिया। मांगपत्र में माती पुलिस चौकी कांड में ग्रामीणों पर दर्ज किए गए मुकदमों को वापस लेने, संतोष राजवंशी की मौत के मामले को हत्या में दर्ज कर आरोपी पुलिस कर्मियों को गिरफ्तार करने की मांग के साथ ही किसानों से संबंधित बिजली, पानी व खाद की समस्या शामिल है। धरने में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के सह सचिव रणधीर ¨सह सुमन, जिला सह सचिव डॉ. कौसर हुसैन, बृजमोहन वर्मा, दल¨सगार ¨सह, जियालाल, वीरेंद्र, राजेश, बलराम, सतेंद्र कुमार, पुष्पेंद्र कुमार, विनय कुमार ¨सह आदि मौजूद रहे।

पारख महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष उपेंद्र ¨सह रावत ने पुलिस की कार्यशैली की ¨नदा करते हुए कहा कि ग्राम सरसौंदी, जरुवा व रेंदुआ में पुलिस तांडव कर रही है। गृहस्थी का सामान, टीवी, फ्रिज आदि को तोड़ डाला है। उन्होंने देवा रोड स्थित कार्यालय पर कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी की और इस घटना के लिए पुलिस को जिम्मेदार ठहराते हुए आंदोलन की चेतावनी दी। वहीं दूसरी ओर दलित पैंथर की बैठक गन्ना कार्यालय परिसर में हुई। बैठक में प्रदेश सचिव महादेव प्रसाद रावत ने कहा कि जिले में दलितों का शोषण-उत्पीड़न बढ़ रहा है। इसके खिलाफ एकजुट होकर आंदोलन किया जाएगा। बैठक में कपीश जायसवाल, पारसनाथ, शिवलली, रमाकांत, शिवकरन, सुंदरलाल, मन्नूलाल आदि मौजूद रहे।

गांवों में पहुंचा बसपा का प्रतिनिधि मंडल: बसपा जिलाध्यक्ष सुरेश चंद्र गौतम के साथ बसपा नेताओं का एक प्रतिनिधि मंडल मंगलवार को माती पुलिस चौकी क्षेत्र के सरसौंदी, जरुवा व रेंदुआ गांव पहुंचा। प्रतिनिधि मंडल के लोगों ने ग्रामीणों से पुलिस उत्पीड़न के बारे में जानकारी ली। फूलमती पत्नी सुंदरलाल ने बताया कि उसके पुत्र सर्वेश वर्मा को पुलिस ने काफी मारा-पीटा। सामान तोड़ दिया और गृहस्थी का सामान तोड़ दिया। इससे गांव के अन्य लोग ताला बंद करके भागने को मजबूर हुए। घनश्याम वर्मा के मकान में डाकघर खुला है। फिर भी पुलिस ने तोड़फोड़ की। कमलेश वर्मा के घर से टीवी, अलमारी आदि सामान तोड़ दिया। जरुआ में वीरेंद्र वर्मा व राजेश वर्मा ने पुलिस पर नकदी व मेंथा ऑयल उठा ले जाने का भी आरोप लगाया। रेंदुआ के चंद्रिका रावत के घर में तोड़फोड़ हुई। पूरा परिवार घर छोड़कर भागा। प्रतिनिधि मंडल में पूर्व सांसद कमला प्रसाद रावत, पूर्व प्रमुख सुरेंद्र ¨सह वर्मा, विश्राम रावत, विजय कुमार, आरपी गौतम, इक्ष्वाकु मौर्य, अवधेश वर्मा, अनूप वर्मा, रामप्रताप मिश्र आदि शामिल रहे।

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा ने की ¨नदा: भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा ने मंगलवार को क्षेत्रीय अध्यक्ष राजा कासिम की अध्यक्षता में भाजपा जिला कार्यालय पर हुई। बैठक में माती व सिद्धौर में हुए विवाद की ¨नदा की गई। राजा कासिम ने कहा कि जिले के बिगड़े माहौल के लिए पुलिस को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश सफल नहीं होने पाएगी। नगर अध्यक्ष रामप्रकाश श्रीवास्तव, फराज हुसैन, जुबेर अहमद खां, नदीम रिजवी, मो. सफी खां, नियामत रसूल, मो. सलमान, विष्णु प्रभाकर वर्मा, सुनील शर्मा आदि मौजूद रहे।

प्रयत्न फाउंडेशन ने की ¨नदा: प्रयत्न फाउंडेशन की निदेशक नाहीद अकील ने पुलिस अभिरक्षा में सुभाष राजवंशी की मौत के मामले की ¨नदा की है। उन्होंने बताया कि प्रयत्न फाउंडेशन एआईपीएफ का संयुक्त प्रतिनिधि मंडल ने दो सितंबर को घटना के तथ्यों को जानने के लिए मौके पर जाएगा इसके बाद दोपहर दो बजे पत्रकारों से वार्ता कर घटना से जुड़े तथ्यों को सार्वजनिक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.