Move to Jagran APP

औद्यानिक फसलों की बरबादी पर मिलेगा मुआवजा

बाराबंकी : बेमौसम हुई बारिश व ओलावृष्टि की चपेट में आने से आम की बाग व सब्जी की फसलों को काफी क्षति

By Edited By: Published: Mon, 20 Apr 2015 12:06 AM (IST)Updated: Mon, 20 Apr 2015 12:06 AM (IST)

बाराबंकी : बेमौसम हुई बारिश व ओलावृष्टि की चपेट में आने से आम की बाग व सब्जी की फसलों को काफी क्षति हुई है। औद्यानिक फसलों की क्षति के लिए राजस्व व उद्यान विभाग के कर्मचारियों को सर्वे का कार्य सौंप दिया गया है। बागवानों व सब्जी की खेती करने वाले किसानों को भी राहत राशि प्रदान की जाएगी।

loksabha election banner

मौसम के कहर से बर्बाद औद्यानिक फसलों के आंकलन कराने के लिए उद्यान विभाग निदेशालय से आदेश आ चुके है। बीते दिनों जिले में हुई बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि एवं आंधी आने के कारण आम व सब्जी की फसलें भी प्रभावित हुई हैं। पहले शासनादेश में सिर्फ गेंहू व आलू की फसल की बरबादी पर ही राहत राशि दिए जाने का प्रावधान था। पर बीते 15 अप्रैल को अधिक वर्षा व ओलावृष्टि होने के कारण आम की फसल व सब्जी की फसल को भी भारी नुकसान हुआ है। प्रमुख सचिव उद्यान ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों को उद्यान के अंतर्गत आने वाली सभी फसलों के क्षति का मूल्यांकन कराने के निर्देश दिए हैं। फसलों के आंकलन के लिए राजस्व व उद्यान विभाग के कर्मचारियों को लगा दिया गया है। आम की बाग व सब्जी की फसलों को हुई क्षति का आंकलन करने के लिए सिद्धौर में विनोद कुमार, त्रिवेदीगंज में उत्तम कुमार, बंकी में रामगुलाम व आलोक सिन्हा, फतेहपुर में राजकुमार, मसौली में ओमप्रकाश, हैदरगढ में अनिल कुमार श्रीवास्तव, ¨नदूरा में रामेश्वर ¨सह, हरख में राजकुमार, सूरतगंज में जगदीश कुमार ¨सह, दरियाबाद में सहदेव प्रसाद द्विवेदी, बनीकोडर में कौशल कुमार श्रीवास्त, रामनगर में बृजराज, पूरेडलई में यशवंत राव भास्कर, सिरौलीगौसपुर में मनोज वर्मा, देवा में रामनगीना गुप्ता सर्वे करेंगे।

यह है जिले का औद्यानिक क्षेत्रफल (हेक्टेअर में)

मेंथा-25000

आलू-15000

आम-14000

करेला-300

टमाटर-12000

खीरा-300

लौकी-800

तोरई-200

पालक-200

कद्दू-900

मिर्च-1000

अन्य-10000

======

बोले अधिकारी

निदेशालय से निर्देश आया है कि आम की बाग समेत सभी क्षति औद्यानिक फसलों का आंकलन किया जाए। आंकलन में राजस्व कर्मचारियों समेत उद्यान विभाग के कर्मचारी सर्वे का कार्य शुरू कर दिया है। क्षति का आंकलन कराकर प्रभावित किसानों व बागवानों को राहत राशि दिए जाने के निर्देश हैं। जिसके लिए सभी ब्लाक में कर्मचारियों को क्षति का आंकलन करने के लिए लगा दिया गया है।

जयकरण ¨सह

जिला उद्यान अधिकारी, बाराबंकी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.