Move to Jagran APP

142 करोड़ से 2803 गांवों में पहुंचेगी बिजली

जागरण संवाददाता, बांदा : पंडित दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना के तहत मंडल के सौ से अधिक आबादी वा

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 01:00 AM (IST)
142 करोड़ से 2803 गांवों में पहुंचेगी बिजली
142 करोड़ से 2803 गांवों में पहुंचेगी बिजली

जागरण संवाददाता, बांदा : पंडित दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना के तहत मंडल के सौ से अधिक आबादी वाले 2803 मजरे व गांवों में बिजली पहुंचेगी। केंद्र सरकार ने 142 करोड़ रुपए की स्वीकृत देते हुए कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत काम भी शुरू हो गया है। अधिकारियों की मानें तो प्रत्येक घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य लेकर काम किया जा रहा है।

loksabha election banner

आजादी के 65 साल बीत जाने के बाद भी मंडल में करीब तीन हजार गांवों में बिजली नहीं पहुंची है। इनके घरों के लोग आज भी डिब्बी के उजाले में रहने पर विवश हैं।

पंडित दीन दयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना के तहत कस्बाई इलाकों में सब स्टेशन और आबादी वाले इलाकों में विद्युतीकरण कराने की योजना तैयार की गई है। केंद्र सरकार ने पहले ही मंडल के सभी जिलों से सौ से अधिक आबादी वाले मजरों व गांवों की लिस्ट मांगी थी। जिसको विभागीय अधिकारियों ने बनाकर भेज दिया था। आचार संहिता लागू होने से पहले ही सरकार ने योजना की स्वीकृति देते हुए बजट आवंटित कर दिया था। जिस पर काम शुरू हो गया। । अधिकारियों की मानें तो पहले चरण में 74 करोड़ रुपए लागत से सब स्टेशन बनाने का काम था। जिस पर 75 फीसद तक पूरा हो चुका है। जिसमें जिले के कालेश्वर, चिल्ला, जारी, जौहरपुर, मर्का आदि नए सब स्टेशन बनाए जा चुके हैं। नरैनी रोड के लिए जमीन की तलाश की जा रही थी, वह भी पूरी हो गई है। जबकि आगामी चरण में 68 करोड़ रुपए लागत से गांव गांव बिजली पहुंचाई जाएगी।

इनसेट.

इतने गांवों में होगा विद्युतीकरण

बांदा - 1053

चित्रकूट - 800

महोबा - 250

हमीरपुर - 700

इनसेट.

क्या कहते हैं अधिकारी

गांवों में बिजली पहुंचाने के लिए तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है। अधिकारियों को बैठक में दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं। जल्द ही विद्युतीकरण का काम शुरू हो जाएगा। -राजेंद्र प्रसाद, अधीक्षण अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.