Move to Jagran APP

18 रेलवे स्टेशनों पर जल्द हवाई अड्डों जैसी सुविधाएं

बांदा, जागरण संवाददाता: उत्तर मध्य रेलवे के बांदा समेत 18 'ए' क्लास स्टेशनों को जल्द हवाई अड्डों जैस

By Edited By: Published: Mon, 24 Oct 2016 06:31 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2016 06:31 PM (IST)

बांदा, जागरण संवाददाता: उत्तर मध्य रेलवे के बांदा समेत 18 'ए' क्लास स्टेशनों को जल्द हवाई अड्डों जैसी सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए रेलवे ने चयनित स्टेशनों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पुनर्विकसित करने की कवायद शुरू कर दी है। रेलवे ने जिलाधिकारियों से भी सहयोग की अपेक्षा की है। रेल महाप्रबंधक अरुण सक्सेना ने जिलाधिकारियों को भेजे गए आदेशों में कहा है कि रेल मंत्रालय ने प्रदेश के 'ए'-1 व 'ए' क्लास स्टेशनों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप पुनर्विकसित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए स्टेशनों के आसपास की खाली भूमि संपदा व परिवेश का उपयोग किया जा सके। ताकि स्टेशनों के विकास में ऐसी आदर्श संरचना दी जा सके जिससे नगरों की संस्कृति और उसका विशिष्ट स्वरूप परिलक्षित हो। यात्रियों व नगरवासियों को अत्याधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकें। इसके लिए रेलवे ट्रिपिल पी सहित विभिन्न पद्धतियों को अपना रहा है। कहा कि स्टेशनों के पुनर्विकसित योजना के कार्यान्वयन में राज्य सरकार और स्थानीय निकायों के सक्रिय सहयोग भी जरूरी है। जिससे स्टेशनों में सम्पर्क मार्ग, सीवर, बिजली, पानी आदि जैसी बुनियादी सुविधाएं विकसित की जा सकें।

loksabha election banner

इनसेट-

डीएम स्तर के समन्वय अधिकारी होंगे

रेल महाप्रबंधक ने आदेशों में कहा है कि मास्टर प्लान व भूमि के उपयोग में बदलाव आदि के लिए प्रदेश स्तर पर प्रमुख सचिव स्तर के व जनपद में डीएम स्तर के अधिकारी इसके समन्वय अधिकारी होंगे। जो सभी मुद्दों के अतिशीघ्र निस्तारण के लिए ¨सगल ¨वडो प्राधिकारी के रूप में कार्य कर सकें।

इनसेट-

चयनित 'ए'-1 व ए क्लास स्टेशन

इलाहाबाद, कानपुर सेंट्रल, आगरा कैंट, मथुरा, झांसी, मिर्जापुर, फतेहगंज, फंफूद, इटावा, टूंडला, अलीगढ़, आगरा कैंट, राजा की मंडी, बांदा, उरई, ललितपुर, चित्रकूटधाम कर्वी, महोबा।

इनसेट-

रेलवे स्टेशन को अंतरराष्ट्रीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कवायद तेज कर दी गई है। बांदा के पास पर्याप्त भुमि उपलब्ध है। इसका ब्योरा शासन को भेज दिया गया है।-बीपी वर्मा स्टेशन अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.