Move to Jagran APP

एनजीटी टीम ने देखी हकीकत

बांदा, जागरण संवाददाता : अवैध खनन के खिलाफ 'दैनिक जागरण' के अभियान को आज उस समय बड़ी सफलता मिला जब पि

By Edited By: Published: Tue, 21 Oct 2014 01:05 AM (IST)Updated: Tue, 21 Oct 2014 01:05 AM (IST)
एनजीटी टीम ने देखी हकीकत

बांदा, जागरण संवाददाता : अवैध खनन के खिलाफ 'दैनिक जागरण' के अभियान को आज उस समय बड़ी सफलता मिला जब पिछले कई महीनों से चर्चा में छाई राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण यानी एनजीटी की टीम सोमवार को बांदा पहुंची। टीम के यहां पहुंचने की सूचना के बाद बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया। कई घाटों पर आनन-फानन बालू माफियाओं ने अवैध खनन रुकवाया और पौकलेंड मशीनों और दूसरे संसाधनों को हटवाया।

loksabha election banner

बताया जाता है कि बीती रात सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता अगनेय शैल के नेतृत्व में बांदा पहुंची। यहां एनजीटी में वाद दायर करने वाले समाजसेवी ब्रजमोहन यादव के साथ टीम के श्री शैल ने बातचीत करने के बाद आज सुबह बदौसा थाना क्षेत्र के उतरवांघाट, उचौना और चंदौर इलाकों में अवैध खनन की पड़ताल की। इसके बाद टीम नरैनी थाना क्षेत्र के लहुरेहटा, नसैनी आदि घाटों पर भी निरीक्षण को गई। इस दौरान कई जगहों पर टीम को अवैध खनन के सबूत मिलने की भी सूचना है। हालांकि टीम के सदस्यों ने इस बारे में कोई भी बात करने से साफ इंकार कर दिया। टीम के सदस्यों का कहना था कि उनकी जांच बेहद गोपनीय है और वे पूरी रिपोर्ट सिर्फ एनजीटी कोर्ट में ही दाखिल करेंगे। सूत्रों की माने तो टीम के सदस्यों को कुछ जगहों पर अवैध खनन होते हुए मिला है। इस दौरान टीम के साथ एक डिप्टी एसपी, एसडीएम और भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद रहा।

-----------------------

बदौसा से नरैनी तक बालू माफियाओं में रहा हड़कंप

नरैनी/बदौसा/फतेहगंज : नरैनी संवाद सहयोगी के अनुसार एनजीटी की टीम आज नरैनी के लहुरेटा केन नदी के घाट पहुंचकर जायजा लिया। लहुरेटा से बालू निकाले जाने के तीन रास्तों में वारबंद घाट पहुंचकर भौगोलिक स्थिति व पर्यावरण संबंधी जानकारी लेने के साथ वहां के स्थल की फोटोग्राफ भी की। टीम ने निरीक्षण के दौरान भी अवैध खनन व बालू की निकासी होते पाया। हालांकि प्रशासनिक वाहनों को देख घाट से बालू निकालने वाले भी तितर-बितर हो गए। लहुरेटा केन घाट के बाद वापसी में टीम ने नसेनी केन घाट पहुंचकर वहां का भी जायजा लिया। जगह-जगह बालू के डंप को देखते हुए टीम वापस हो गई। टीम में बोर्ड कमिश्नर अग्नेय सेल, बांदा के खनिज अधिकारी हवलदार सिंह, एसडीएम सुधीर कुमार व एसओ मौजूद रहे।

फतेहगंज संवाद सूत्र के अनुसार एनजीटी टीम ने बागै में ग्राम उतरवां, भदावल, लमेहटा, पौहार, सिरसौना, रेलवे पुल के नीचे अवैध खदानों का स्थलीय निरीक्षण किया। ग्रामीणों, चरवाहों से भी गुपचुप तरीके से पूछताछ भी की। बदौसा संवाद सूत्र के अनुसार उतरवां, भवनपुर, सिरसौना घाट, लमेहटा, चंदौर, भुसासी, बदौसा रेलवे पुल के नीचे केउटन पुरवा, मखलूपुरवा, महुटा खदानों का दौरा किया। टीम को कुछ जगह अवैध खनन के सबूत मिलने की बात कही जा रही है। हालांकि इन जगहों पर जाने वाले रास्ते पर बालू माफियाओं ने ट्रैक्टर से जुताई कर दी। इससे जहां एक ओर वाहनों के आने-जाने के निशान मिट गए वहीं टीम को मौके तक जाने पर भी फजीहत उठानी पड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.