Move to Jagran APP

सीएम के मंदिरों के पास चाक-चौबंद व्यवस्था का नहीं दिख रहा असर

बलरामपुर : चैत्र नवरात्र शुरू होने में गिनती के दिन बचे हैं। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने नवरात्र क

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Mar 2017 12:34 AM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2017 12:34 AM (IST)
सीएम के मंदिरों के पास चाक-चौबंद व्यवस्था का नहीं दिख रहा असर
सीएम के मंदिरों के पास चाक-चौबंद व्यवस्था का नहीं दिख रहा असर

बलरामपुर : चैत्र नवरात्र शुरू होने में गिनती के दिन बचे हैं। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने नवरात्र के मद्देनजर मंदिरों के आसपास चाक-चौबंद व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। सीएम के फरमान का असर जिले में कम दिख रहा है। नगर के बहराइच मार्ग पर स्थित झारखंडी मंदिर के पास खाली जमीन पर वाहनों का जमावड़ा रहता है। नवरात्र के दिनों में मंदिर आने वाले श्रृद्धालुओं की संख्या बढ़ जाती है। ऐसे में मंदिर के आसपास जाम की स्थित बनी रहती है। मंदिर के बगल से वाहनों को हटवाने की मांग की है।

loksabha election banner

तुलसीपुर : चैत्र नवरात्र 28 मार्च से शुरू हो रहा है। ऐसे में उत्तर भारत के प्रसिद्ध शक्ति देवीपाटन मंदिर का महत्व बढ़ गया है। यहां एक माह तक मेला का आयोजन होता है। नवरात्रि में देश विदेश से श्रद्धालुओं का आगमन होता है। देवी मां का दर्शन करने के पश्चात लोग मेला का भी आनंद लेते हैं। इस बार मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के होने से लोगों में उम्मीद है कि मेला अपने आप में अनूठा होगा। एक माह तक चलने वाले इस मेले को लेकर प्रशासन कितना गंभीर है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यहां एक दशक से चली आ रही अव्यवस्थाएं आज भी बरकरार हैं। बुनियादी सुविधाओं के नाम पर कुछ नया करने का प्रयास प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा नहीं किया जा रहा है। आशीष मिश्र कहते हैं कि मंदिर परिसर में लगने वाले मेले के पहले मुख्य द्वार के बगल में गंदगी ही गंदगी है। हालत यह है कि बदबू के चलते यहां खडा होना मुश्किल है। गौरव बताते हैं कि इसी मार्ग पर मंदिर के बगल व पीछे एक छोटा तालाब है। जहां दूषित व बारिश का पानी भरा होने के कारण मच्छरों की भरमार है। हालांकि इसके बगल कूड़ा जलाकर साफ करते हुए श्रमिक दिखे। पवन बताते हैं कि वषरें से पक्की नाली का निर्माण न होने के कारण जल निकासी की व्यवस्था ठीक नहीं है। नाली खोद कर छोड़ दी गई है। यहां सीमेंट की एक दर्जन पाइप पड़ी हैं लेकिन अभी तक इसका निर्माण नहीं किया गया है। मुख्य गेट से मंदिर के अंदर जाने वाले मार्ग को चौड़ा करने के लिए दोनों तरफ पटरी का निर्माण किया जा रहा है। पूरे मेला परिसर में पेयजल के लिए इंडिया मार्का हैंडपंप तो लगा है लेकिन पानी टंकी से पाइप लाइन बिछाकर जलापूर्ति नहीं की गई है। हर्रैया चौराहा से देवीपाटन तक मार्ग की दोनों पटरी सड़क से काफी नीची हैं। ऐसे में पंचमी के दिन दांग नेपाल से चलकर रतन नाथ बाबा की यात्रा के आगमन व अष्टमी-नवमी के दिन भीड़ बढ़ती है तब सड़क पर जाम लगा रहता है। मार्ग को चौड़ा करने व पटरी बनाने की जरूरत है। देवीपाटन के आस पास के लोगों ने मांग की है कि मेला में संसाधनों एवं एंटी रोमियो दल की स्थायी टीम लगाई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.