Move to Jagran APP

पटरी पर कब्जे से राहगीर हो रहे दुर्घटना का शिकार

बलरामपुर : जिले के मुख्य मार्ग की पटरियों पर अतिक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। सड़क के दोनों तरफ की पटरियो

By Edited By: Published: Sun, 25 Sep 2016 09:06 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2016 09:06 PM (IST)
पटरी पर कब्जे से राहगीर हो रहे दुर्घटना का शिकार

बलरामपुर : जिले के मुख्य मार्ग की पटरियों पर अतिक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। सड़क के दोनों तरफ की पटरियों पर दुकान व ठेले सजे रहते हैं। ऐसे में पैदल चलने वालों के लिए पटरी खाली ही नहीं मिलती है। मजबूरन सड़क पर पैदल चलना पड़ता है। ऐसे में कई बार राहगीर दुर्घटनाओं का शिकार भी हो जाते हैं। इसके बावजूद भी जिम्मेदार अधिकारी अतिक्रमण कारियों के खिलाफ कार्रवाई से कतराते हैं।

loksabha election banner

नगर का केंद्र माने जाने वाले वीर विनय चौराहा से निकलने वाली सभी सड़कें अतिक्रमण से कराह रही हैं। चौराहे से तुलसीपुर की ओर जाने वाली सड़क के दोनों ओर पटरियों पर ठेले पर फल की दुकानें सजी रहती हैं। लोग सड़क पर ही खड़े होकर फल व सब्जी खरीदते हैं। इस सड़क पर थोड़ा और आगे बस, जीप समेत अन्य वाहन कतार में सड़क की पटरी पर खड़े रहते हैं। इस मार्ग पर हरैय्या, तुलसीपुर, बढ़नी, गौरा समेत अन्य क्षेत्रों को जाने वाली बसों का स्टैंड भी है। दूसरी ओर यही हाल वीर विनय चौराहे से बहराइच व गोंडा को जाने वाले मार्ग का भी है। इन मार्गो के किनारे भी होटल व टैक्सी स्टैंड बने हुए हैं। दुकान के बाद बची जगह में लोग अपना वाहन खड़ा कर देते हैं। ऐसे में पैदल चलने वाले राहगीर सड़क पर ही पैदल आवागमन करते रहते हैं। इसी बीच झारखंडी रेलवे क्रासिंग के बंद होने पर क्रासिंग से वीर विनय चौराहे तक लंबा जाम लग जाता है। लोग घंटों इसी में फंसे रहते हैं। इसके बाद भी जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा इस दिशा में कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं की जाती है।

-------------

नगर में रहने वाले प्रशांत निगम बताते हैं कि लोगों के सुरक्षित आवागमन करने के लिए सड़क के किनारे की पटरियों का पूरी तरह से खाली होना आवश्यक है। अधिकारियों की इस दिशा में कड़े कदम उठाए जाने चाहिए जिससे पटरियों के अतिक्रमण को खाली कराया जा सके।

प्रदीप चौरसिया का कहना है कि पटरियों पर लगाई जाने वाली दुकानों को हटाए जाने से पहले इनके लिए स्थान निर्धारित किया जाना चाहिए। स्थान चिह्नित होने पर लोग स्वतं निर्धारित स्थान पर अपनी दुकानें लगाने लगेंगे और अतिक्रमण की आधी समस्या हल हो जाएगी।

अलोक श्रीवास्तव ने कहते हैं कि जाम की स्थित से निजात पाने के लिए लोगों में जागरूकता लाना आवश्यक है। जबतक लोग स्वयं सड़क के किनारे बनाई जाने वाली पटरियों का महत्व समझ कर उसे खाली नहीं रखेंगे तबतक अतिक्रमण को हटाया जाना काफी मुश्किल है।

ज्योति प्रकाश हजेला की मानें तो पटरियों पर अतिक्रमण कर दुकान लगाने वालों के लिए विशेष अभियान चलाना चाहिए। इससे सड़क के किनारे पटरियां खाली कराई जा सकें और पैदल राहगीर आसानी से आवागमन कर सकें।

------------

सड़क के किनारे की पटरियों को खाली कराए जाने के लिए समय-समय पर अतिक्रमण के खिलाफ पुलिस अभियान चलाया जाता है। इसके अलावा लोगों को कब्जा हटाने के लिए नोटिस भी दी जाती है।

- शिवपूजन

अपर जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.