Move to Jagran APP

बढ़ता ही जा रहा सड़क किनारे अतिक्रमण

बलरामपुर : जिला मुख्यालय की प्रमुख सड़कों के किनारे बनी पटरियों पर अतिक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। पटरी

By Edited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 11:40 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 11:40 PM (IST)
बढ़ता ही जा रहा सड़क किनारे अतिक्रमण

बलरामपुर : जिला मुख्यालय की प्रमुख सड़कों के किनारे बनी पटरियों पर अतिक्रमण बढ़ता ही जा रहा है। पटरी पर दुकानें सजी रहती हैं बेतरतीब खड़े वाहनों का जमावड़ा लगने से जगह-जगह सड़कें सकरी हो जाती हैं। इससे लोगों को आवागमन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

नगर के वीर विनय चौराहे से गोंडा मार्ग पर चौराहे से ही जाम की दिक्कत शुरू हो जाती है। यहां पटरी पर ही टैक्सी स्टैंड है। पूरी सड़क पर दोनों ओर जगह-जगह वाहन खड़े रहते हैं। इसी चौराहे से गोंडा, फैजाबाद, लखनऊ आदि शहरों की ओर गाड़ियां जाती हैं। चौराहे से लेकर आगे तक दोनों ओर दुकानें सजी रहती हैं। यहां सरकारी बसों को रुकने से सड़क पर जाम लग जाता है। इस समय पैदल चलना भी दुश्वार हो जाता है। इसी तरह तुलसीपुर जाने वाले मार्ग पर भी एमपीपी इंटर कॉलेज के सामने खड़े वाहन व बस आवागमन करने वाले लोगों के लिए परेशानी का कारण बनती हैं। चौराहे से ही सड़क के दोनों किनारे ठेले वालों का जमावड़ा होता है। आने-जाने वाले लोगों को अक्सर यहां वाहनों के बीच से गुजरना पड़ता है। आगे बढ़ने पर कालीथान तिराहा तक पटरी पर वाहनों का जमावड़ा रहता है। कई वाहन तो आधी सड़क पर आड़े तिरछे खड़े रहते हैं। इसके चलते सड़क संकरी हो जाती है और कई बार वाहनों की कतार भी लग जाती है। इससे आवागमन भी ठप रहता है। कमोवेश यही दशा चौराहे से बहराइच की ओर जाने वाली सड़क की भी है। यहां अवैध कब्जेदारों की भीड़ बढ़ती जा रही है। कई स्थानों पर तो लोग पूरी दुकान सड़क की पटरी पर ही लगाए दिखते हैं। अतिक्रमण के चलते अक्सर जाम लग जाता है और लोग घंटों परेशान होते हैं। इसके बाद भी अतिक्रमण विरोधी अभियान शहरी क्षेत्र में सुस्त पड़ा है।

-सुरक्षित आवागमन के लिए साफ होनी चाहिए सड़क

शिक्षक कमलेश तिवारी कहते हैं कि सुरक्षित आवागमन के लिए सड़क के किनारे बनी पटरियों का खाली होना जरूरी है। इन पर अतिक्रमण होने से आवागमन में परेशानी होती है। इसलिए न तो पटरी पर दुकान लगानी चाहिए और न ही वाहनों को भी काफी देर एक जगह खड़ा करना चाहिए।

सत्य प्रकाश पांडेय का कहना है कि जाम रहित यातायात में अतिक्रमण सबसे बड़ी समस्या है। सड़क की पटरी खाली होने से लोग आसानी से आवागमन कर सकते हैं। इसके लिए जिला प्रशासन को प्रभावी कार्रवाई करनी चाहिए। शिवमंगल पाठक बताते हैं कि लोगों के पैदल आवागमन के लिए सड़क की पटरी हरहाल में खाली होनी चाहिए। ऐसा होने से सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आती है। वैसे भी सड़क पर सुव्यवस्थित यातायात के लिए अतिक्रमण के खिलाफ नियमित अभियान चलाया जाना चाहिए।

अजय प्रकाश मौर्य कहते हैं कि पैदल राहगीरों के लिए सड़क की पटरी को फुटपाथ के रूप में बनाए जाने की जरूरत है। ऐसा होने से ही व्यवस्था में सुधार होगा। इसमें सुधार के लिए जरूरी है कि वास्तव में अतिक्रमण करने वालों पर कार्रवाई की जाए।

सड़क के किनारे बने फुटपाथ को खाली कराने के लिए अभियान चला कर अतिक्रमण हटवाया जाता है। जिससे लोग आसानी से आवागमन कर सकें। इसके अलावा थानों की पुलिस भी समय-समय पर अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाती है।

-राजीव मल्होत्रा

पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.