Move to Jagran APP

चोक नालियां और जलभराव से लोगों का जीना मुहाल

बलरामपुर : अतिक्रमण, जलभराव, खराब स्ट्रीट लाइट, बजबजाती नालियां यही पहचान है वार्ड नंबर 11 की। इसे ह

By Edited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 11:35 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 11:35 PM (IST)
चोक नालियां और जलभराव से लोगों का जीना मुहाल

बलरामपुर : अतिक्रमण, जलभराव, खराब स्ट्रीट लाइट, बजबजाती नालियां यही पहचान है वार्ड नंबर 11 की। इसे हजारी बाबू वार्ड के नाम से जाना है। इसी वार्ड में विधायक मशहूद खां का निवास भी है। इसके बाद भी वार्ड बदहाल है। सड़क पर नाली का पानी भरा है। हालचाल टीम को वार्डवासियों ने अपनी व्यथा सुनाई। प्रस्तुत है हालचाल के सदस्य योगेंद्र मिश्र की रिपोर्ट -

loksabha election banner

समूचे वार्ड में गंदगी का अंबार है। दुर्गध और बजबजाती नालियों से परेशान नानबाबू कसौंधन का कहना है कि नियमित सफाई के अभाव में वार्डवासी गंदगी में रहने को विवश हैं। वार्ड के स्वामीनाथ ने बताया कि जाम नाली होने के कारण पानी उनके घरों के आसपास फैला रहता है जिससे वे सभी परेशान हैं। वार्ड के महेश चंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि पुरानी बाजार की मुख्य सड़क के बगल की नाली का पानी कई माह से सड़क पर भरा है। राहगीर इसी में घुस कर आवागमन करने को मजबूर हैं। वार्ड के मोहम्मद परवेज का कहना है कि उनके मुहल्ले में बिजली का खंभा नहीं है, जिससे बिजली के लिए उन्हें मशक्कत करनी पड़ती है। बेतरतीब तार बिजली खंभों पर लपेटा है जिससे आए दिन बिजली आपूर्ति बाधित रहता है। वार्ड के भगौती प्रसाद ने बताया कि उनके समूचे मुहल्ले में स्ट्रीट लाइट नहीं है जिससे शाम होते ही पूरा मोहल्ला अंधेरे में डूब जाता है। वार्ड के नानबाबू का कहना है कि मुहल्ले के ही कुछ दबंगों द्वारा रास्ते व नाली का जमीन कब्जा कर लेने से लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है इसके लिए उच्चाधिकारियों से कई बार शिकायत की गई, लेकिन कब्जा नहीं हटवाया गया। वार्ड के घिराऊ व अयूब का कहना है कि इस वार्ड में पेयजल, बिजली व सफाई की प्रमुख समस्या है, परंतु इस पर कोई ध्यान नहीं देता। वार्ड के मोहम्मद इमरान ने बताया कि मच्छरों के आतंक से समूचा मुहल्ला आजिज है। उन्होंने फागिंग मशीन से दवा की छिड़काव की मांग की। वार्ड के अब्दुल समद ने बतायाकि यहां अधिकांश लोगों को पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर लोग पेंशन के लिए भटक रहे हैं लेकिन कोई नहीं सुनता। वार्ड के शकीरा को भी किसी भी पेंशन योजना का लाभ न मिलने से दुखी हैं। वार्ड के मोहम्मद इस्माइल ने भी सड़क पर हो रहे जलभराव को इंगित कराते हुए कहाकि इस मुहल्ले में सभी नालियां जाम है, जिससे गंदा पानी जमा रहता है और उसमें से दुर्गध उठती है। लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

सभासद शिवकुमार ने कहा कि शिव शिव मंदिर के बगल के सार्वजनिक रास्ते पर अतिक्रमण कर लेने से आवागमन बाधित है। उन्होंने कहा कि जल निकासी की व्यवस्था न होना और अतिक्रमण यह दोनों समस्या उनके मुहल्ले की बड़ी है, इसके लिए बोर्ड सहित अन्य संबंधित अधिकारियों से शिकायत की, लेकिन समस्या में सुधार नहीं हुआ।

नगर पंचायत अध्यक्ष फिरोज पप्पू ने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर किसी प्रकार का अतिक्रमण करने वाले के विरुद्ध नगर पंचायत कार्रवाई करेगी। साफ-सफाई की व्यवस्था के लिए सफाई कर्मियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं ताकि बरसात में किसी प्रकार की समस्या किसी को न हो। स्ट्रीट लाइट सही करने का भी निर्देश दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.