Move to Jagran APP

सड़क पर जाम से हलकान रहते हैं लोग

बलरामपुर : अतिक्रमण के चलते सड़कें सकरी हो जा रही हैं। पटरियों पर दुकानें सजी रहती है और जगह-जगह बेत

By Edited By: Published: Thu, 05 May 2016 11:45 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2016 11:45 PM (IST)

बलरामपुर : अतिक्रमण के चलते सड़कें सकरी हो जा रही हैं। पटरियों पर दुकानें सजी रहती है और जगह-जगह बेतरतीब खड़े वाहनों के कारण अक्सर जाम लगता है। इससे निजात पाने में लोगों को घंटों जूझना पड़ता है। स्थिति यह रहती है कि पैदल भी लोग आवागमन नहीं कर पाते हैं।

loksabha election banner

नगर के बहराइच मार्ग पर झारखंडी मंदिर स्थित है। इसी से सटकर रेलवे क्रासिंग है। जहां अक्सर जाम लगा रहता है। यहां क्रासिंग बंद होने पर जाम लगता ही है, खुले रहने पर भी लोगों को क्रासिंग पार करने में जूझना पड़ता है। स्कूल, ऑफिस समय में तो इस सड़क पर एक कदम चलना भी मुश्किल रहता है। झारखंडी मंदिर के आगे भी सड़क के दोनों ओर अतिक्रमण कर दुकानें सजाई जाती है। प्राइवेट टैक्सी स्टैंड भी सड़क पर है। यहीं से एक सड़क बस स्टेशन भी जाती है जिस पर भी आए दिन जाम लगता है। कारण है कि सड़क पहले से सकरी है और ऊपर से किनारे मैजिक वाहन खड़े होने से और भी स्थिति खराब हो जाती है। इस कारण जाम से लोगों को बेहाल होना पड़ता है। इसी तरह नगर की मुख्य बाजार की सड़क अतिक्रमण के चलते ढक ही जाती है। दोनों ओर पहले दुकानदार और फिर ठेले वालों का जमावड़ा लगता है। शाम के समय तो इस चौड़ी सड़क पर भी पैदल आवागमन मुश्किल हो जाता है। इस सयम कोई वाहन आ गया तो आगे बढ़ पाना मुश्किल हो जाता है।

-अतिक्रमण हटाकर बनाया जाए फुटपाथ

नगर के निवासी सुभाष मिश्र कहते हैं कि सड़क की पटरियों से अतिक्रमण हटाकर फुटपाथ बनाया जाए। इससे पैदल राहगीरों के लिए सुविधा होगी। साथ ही पार्किंग की व्यवस्था की जाए। इससे बेतरतीब खड़े वाहनों से छुटकारा मिलेगा और अनावश्यक लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगा।

तुलाराम गिरि का कहना है कि छोटे दुकानदारों के लिए व्यवस्था की जाए जिससे उनकी रोजी-रोटी पर संकट न उत्पन्न होने पाए। पटरी पर अधिकतर दुकानें उन्हीं लोगों की होती हैं।

वेद प्रकाश का कहना है कि नगर में पार्किंग की व्यवस्था होनी चाहिए। शहरी क्षेत्र में अतिक्रमण बड़ी समस्या है। इसमें बेतरतीब खड़े वाहन अधिक परेशानी उत्पन्न करते हैं। इसलिए पार्किंग की व्यवस्था हो और इधर-उधर वाहन खड़े करने पर जुर्माना लगाया जाए।

राजेश श्रीवास्तव कहते हैं कि अतिक्रमण को नजरंदाज करने से ही अव्यवस्था फैलती है। इसके चलते जाम की समस्या से भी लोग परेशान होते हैं। इसलिए प्रशासन को इस दिशा में सार्थक कार्य करना चाहिए।

अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया जा रहा है। सड़क की पटरियों को अतिक्रमण से मुक्त कराने के लिए विभिन्न थानों की पुलिस नियमित अभियान चला रही है। नगर क्षेत्र में भी अभियान चलाया जाएगा।

-राजीव मल्होत्रा

पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.