Move to Jagran APP

लापरवाही हुई तो केंद्र व्यवस्थापक पर कार्रवाई

बलरामपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा को पूरी तरह से नकल विहीन कराने के लिए शासन द्वारा इस वर्ष ऑनलाइन उपस्थ

By Edited By: Published: Mon, 08 Feb 2016 11:58 PM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2016 11:58 PM (IST)
लापरवाही हुई तो केंद्र व्यवस्थापक पर कार्रवाई

बलरामपुर : यूपी बोर्ड परीक्षा को पूरी तरह से नकल विहीन कराने के लिए शासन द्वारा इस वर्ष ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज किए जाने की योजना लागू की गई है। जिसमें केंद्र व्यवस्थापक परीक्षा के दौरान ही परीक्षार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करा सकें। इसके बाद भी किसी प्रकार की लापरवाही मिली तो संबंधित केंद्र व्यवस्थापक पर कार्रवाई की जाएगी। यह बातें जिला विद्यालय निरीक्षक मनमोहन शर्मा ने सोमवार को एमपीपी इंटर कॉलेज में केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक में कही। कहा कि परीक्षा के दौरान ही सभी केंद्र व्यवस्थापकों की एक विशेष सिम भी दिया जाएगा। जिसके माध्यम से केंद्र व्यवस्थापक बच्चों की उपस्थिति दर्ज करा सकेंगे। कहा कि इन वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 54 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी विद्यालयों को पहले ही प्रवेश पत्र मुहैया करा दिया गया है। जिससे परीक्षा से पूर्व विद्यालय अपने परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र वितरित कर दें। बताया कि सभी केंद्र परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिकाएं पहले ही ले जा चुके हैं। विभागीय कर्मचारियों द्वारा 11 फरवरी को परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र भी पहुंचा दिया जाएगा। सभी केंद्र व्यवस्थापक पूरी तरह से नकल विहीन परीक्षा कराएं। बोर्ड परीक्षा में किसी भी प्रकार की मनमानी करने वाले परीक्षार्थी व शिक्षक पर त्वरित कार्रवाई भी करें। डीआइओएस ने बताया नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा के दौरान किए भी लापरवाही मिलने पर संबंधित केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी। इसके अलावा केंद्र व्यवस्थापकों को परीक्षा संबंधी अन्य जानकारियों भी दी गई। बैठक में राजकीय इंटर कॉलेज दारीचौरा के प्रधानाचार्य विनय मोहन त्रिपाठी, सिटी मांटेसरी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य केपी यादव, राकेश सिंह सहित अधिकांश केंद्र व्यवस्थापक उपस्थित रहे।

loksabha election banner

----------

- ऐसे दर्ज होगी ऑनलाइन उपस्थिति

परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों द्वारा उपस्थित पंजिका पर उपस्थिति दर्ज किए जाने पर केंद्र व्यवस्थापक अपने निर्धारित फोन में विभाग द्वारा दिए गए विशेष सिम को लगाकर अनुपस्थित परीक्षार्थी के नाम के सामने से अपने मोबाइल को गुजारेंगे और मोबाइल की स्क्रीन पर लाल रंग की रेखा गुजरने के साथ ही बच्चे की अनुपस्थिति दर्ज हो जाएगी। फोन में उपस्थिति दर्ज होने के साथ ही इंटरनेट के माध्यम से उक्त सूचना शासन को भी चली जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.