Move to Jagran APP

छोटी संसद का मुखिया चुनने के लिए मुंबई से आ रहे वोटर

बलरामपुर : गांव की छोटी संसद का मुखिया चुनने के लिए मुंबई, हैदराबाद व दुबई से मतदाता पहुंच रहे हैं।

By Edited By: Published: Sun, 29 Nov 2015 11:50 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2015 11:50 PM (IST)
छोटी संसद का मुखिया चुनने के लिए मुंबई से आ रहे वोटर

बलरामपुर : गांव की छोटी संसद का मुखिया चुनने के लिए मुंबई, हैदराबाद व दुबई से मतदाता पहुंच रहे हैं। प्रधान पद का चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी टिकट देकर मतदाताओं को गांव बुला रहे हैं। इसीलिए प्रधान पद के चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ जाता है। प्रथम चरण में विकास खंड पचपेड़वा व गैंसड़ी में हुए मतदान बानगी है। दोनों विकास खंड में 66.40 फीसदी मतदान हुआ है।

loksabha election banner

पंचायत चुनाव को लेकर ग्रामीणों में काफी उत्सुकता रहती है। गांव से बाहर विदेश व परदेश में रोजगार के लिए रहने वाले लोग सुबह शाम फोन से पल पल के माहौल का पता लगाते हैं। कौन जीत रहा है, इसका भी समीकरण पूछकर अपना सुझाव देने से नहीं चूकते हैं। मुंबई से आने वाली ट्रेनों में इस समय पंचायत चुनाव में मतदान करने वालों की ही भीड़ रहती है। विकास खंड गैंसड़ी के त्रिकौलिया ग्राम पंचायत के निवासी गुलाम जिलानी ने बताया कि उनके परिवार में 64 वोटर हैं। इसमें से 14 लोग मुंबई में कारोबार के लिए रहते हैं। चुनाव के कारण सभी लोग मुंबई से 27 नवंबर को गांव पहुंचे। 28 नवंबर को मतदान में भाग लिया। बताया कि ईद या शादी में ही सभी लोग गांव आते हैं। प्रधान पद का चुनाव था इस लिए बीच में आना पड़ा। मतदान हो गया अब वापस मुंबई जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। मतगणना देर से है इस लिए लोग गांव में नहीं रूक रहे हैं। विकास खंड श्रीदत्तगंज के ढोबाडाबर गांव निवासी इरशाद दुबई से वोट डालने के लिए गांव आया है। इनका कहना है कि चुनाव के कारण ही ईद में नहीं आए थे। चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद गांव आने की तैयारी की। इसी तरह जिले के 801 ग्राम पंचायतों में परदेश से आने वालों की संख्या बहुतायत है। प्रत्याशी परदेश से आए वोटरों की आवभगत करने में भी प्राथमिकता दे रहे हैं। जिले में अभी तीन चरण के मतदान बाकी हैं। मतदान की तिथि को देख कर ही प्रत्याशी मतदाताओं को यात्रा टिकट भी मुहैय्या करा रहे हैं जिससे दूसरे प्रत्याशी मतदाताओं को गुमराह न कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.