Move to Jagran APP

सड़क की पटरी पर गिराई जाती है बालू, खड़े रहते हैं वाहन

बलरामपुर : फुटपाथ पर अवैध कब्जे का नजारा देखना हो तो बलरामपुर नगर में आइये। यहां कोई ऐसी सड़क नहीं ह

By Edited By: Published: Wed, 02 Sep 2015 12:16 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2015 12:16 AM (IST)
सड़क की पटरी पर गिराई जाती है बालू, खड़े रहते हैं वाहन

बलरामपुर : फुटपाथ पर अवैध कब्जे का नजारा देखना हो तो बलरामपुर नगर में आइये। यहां कोई ऐसी सड़क नहीं है, जहां अतिक्रमण न किया गया हो। मुख्य सड़क के साथ बाजार की पटरियों पर कहीं बालू गिराया गया है तो कहीं वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है।

loksabha election banner

नगर के वीर विनय चौराहा सबसे व्यस्तम क्षेत्र माना जाता है। यहां विभिन्न स्थानों को जोड़ने वाली मुख्य सड़कों की पटरियों पर अतिक्रमण चारों ओर दिखाई पड़ता है। पटरी पर ही टैक्सी स्टैंड है। इस कारण वाहनों का जमावड़ा यहां लगना स्वाभाविक है। परेशानी और तब बढ़ जाती है जब बीच सड़क पर खड़ी कार-टैक्सियों में सवारियां बैठाई जाती हैं। बहराइच मार्ग पर कलेक्ट्रेट मोड़ तक सड़क की दोनों पटरियों पर अतिक्रमण कर अवैध रूप से कब्जा कर लिया गया है। यहां पटरी पर ही बालू समेत अन्य भवन निर्माण की सामग्री गिराई जाती है। जो स्थान बचता है, वहां वाहन बेतरतीब खड़े कर दिए जाते हैं। मुख्य बाजार में जाने वाली सड़क पर तो पहले दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें सड़क तक सजाए रखते हैं, जहां स्थान खाली रहता है, वहां ठेले वाले दुकान लगाकर कब्जा जमाए रहते हैं। अवैध कब्जे के चलते जो स्थिति बनती है, उससे पैदल आवागमन करने वालों के लिए कोई स्थान सुरक्षित नहीं हैं। लोगों को विवश होकर बीच सड़क से आवागमन करना पड़ता है। कई बार लोग तेजरफ्तार वाहनों की चपेट में आकर चोटिल भी हो जाते हैं। ऐसी घटनाओं के बाद लोग आवाज उठाते हैं। प्रशासन द्वारा समय पर अतिक्रमण हटाने का आश्वासन तो दिया जाता है, लेकिन बाद में इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है। यही कारण है कि अतिक्रमणकारियों के हौसले बढ़ते जा रहे हैं।

-नासूर से कम नहीं अतिक्रमण की समस्या

स्थानीय निवासी अविनाश शर्मा का कहना हैं कि अतिक्रमण की समस्या नासूर से कम नहीं है। जिम्मेदारों की उदासीनता से ही आवागमन की समस्या गंभीर हो रही है। पैदल राहगीरों के लिए सड़क की पटरी हरहाल में खाली होनी चाहिए।

रेवतीरमण मिश्र का कहना है कि फुटपाथ सुरक्षित होता तो लोगों को सुबह की सैर में सहूलियत मिलती। कई बार सड़क से आवागमन कर रहे लोग दुर्घटना का शिकार भी हुए हैं। ऐसे कई हादसे नगर क्षेत्र में हुए हैं। इसके बाद भी प्रशासन की ओर से कोई कारगर कदम नहीं उठाया जा रहा है।

रवि मिश्र का कहना है कि व्यवस्था में सुधार तभी होगा जब बढ़ते अतिक्रमण को नजरंदाज नहीं किया जाएगा। इसलिए सड़क से गायब हो रहे फुटपाथ को चिह्नित करने का अभियान चलाया जाना चाहिए। इसके बाद जहां भी अवैध ढंग से अतिक्रमण मिले उसे खाली कराया जाना चाहिए।

श्री नारायण का कहना है कि पैदल आवागमन करने वालों के लिए सड़क की पटरी सुरक्षित रहे। इसके लिए प्रभावी कार्रवाई की जरूरत है। ऐसा तभी होगा जब अतिक्रमण विरोधी अभियान सही ढंग से चलाया जाए।

अवैध अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया जाता है। सड़क के दोनों ओर पटरियों को पैदल आवागमन के लिए खाली कराया जाएगा। जल्द ही नगर समेत पूरे जिले में अभियान चलाया जाएगा।

-गंगाराम गुप्त

अपर जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.