Move to Jagran APP

संकरी सड़क पर वाहनों के बीच पैदल चलना मुश्किल

बलरामपुर : समूचा नगर जाम की समस्या से परेशान है। बेतरतीब खड़े ठेले व पटरी पर सजी दुकानें मार्ग को अवर

By Edited By: Published: Tue, 28 Jul 2015 11:54 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2015 11:54 PM (IST)

बलरामपुर : समूचा नगर जाम की समस्या से परेशान है। बेतरतीब खड़े ठेले व पटरी पर सजी दुकानें मार्ग को अवरुद्ध कर देती हैं जिससे घंटों जाम की स्थिति बनी रहती है। रेलवे क्रासिंग से नई बाजार चौक तक पहुंचना एक बड़ी समस्या हो जाती है। इसके लिए कई बार प्रयास तो किए गए लेकिन स्थाई हल न खोजने का परिणाम आम जन के लिए परेशानी का शबब बना है। एसडीएम द्वारा चार माह पहले जाम की समस्या से निजात दिलाने की पहल गई थी। सड़क के किनारे की पटरियों पर से अतिक्रमण हटवाने के लिए अभियान भी चलाया था लेकिन इसे अधूरे में ही छोड़ दिया गया। एक बार फिर जाम की स्थिति से नई बाजार का मार्ग थम गया। पैदल चलने वालों के लिए भी रास्ता नहीं है। सड़क किनारे कब्जा करके पटरियों पर दुकान सजा दी जाती है तथा सड़क पर ठेले खड़े कर दिए जाते हैं जिससे राह चलना मुश्किल हो जाता है। सब्जी की दुकानें स्थाई रूप से नई बाजार चौक के आसपास ही सिमटने से सब्जी मंडी का रूप ले लेता है जिससे यहां भी जाम लग जाता है। शहर में सड़क किनारे की पटरी को ही फुटपाथ के रूप में प्रयोग किया जाता है। पैदल चलने वाले लोगों के लिए फुटपाथ ही सबसे सुविधाजनक मार्ग होता है लेकिन यहां की पटरियों पर दुकानदारों का कब्जा है। इस कब्जे को हटवाने के लिए अधिकारी भी आगे नहीं आ रहे हैं। अतिक्रमण कारियों के खिलाफ कार्रवाई न होने से सड़क दिनों दिन सकरी होती जा रही है। सकरी सड़क पर वाहनों के साथ लोग पैदल चलने को मजबूर हैं।

loksabha election banner

बाजार की सड़कों पर चलना मुश्किल :

पुरानी बाजार निवासी प्रदीप गुप्त का कहना है कि नई बाजार की सड़कों पर जाम के कारण चलना मुश्किल हो गया है। इसके लिए प्रशासन का अधूरा अभियान भी जिम्मेदार है। अगर एक निर्धारित मानक के अनुसार सबका अतिक्रमण हटा दिया जाए तो यह समस्या नहीं आएगी। आदित्य सोनी का कहना है कि मार्गो पर अतिक्रमण होने से मार्ग संकरा होता जा रहा है। जिससे लोगों को आवागमन में समस्या होती है। सड़क किनारे की पटरी खाली होने से पैदल चलने वालों को भी सुविधा होगी। राहुल सोनी का कहना है कि नगर पंचायत की उदासीनता के चलते लोगों द्वारा अतिक्रमण किया जाता है। अगर नगर पंचायत चिह्नित करके अतिक्रमणकारियों के विरुद्ध कार्रवाई करे तो फुटपाथ खाली हो जाएगा। प्रदीप गोयल का कहना है कि सड़क किनारे की पटरी पर कब्जा से सड़क लगातार संकरी होती जा रही है। कहाकि यदि इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले दिनों में सड़क पर आवागमन और परेशानी भरा हो जाएगा।

शीघ्र चलेगा अभियान :

नगर की मुख्य बाजार की सड़क के किनारे से अवैध कब्जा हटवाने का अभियान चलाया जाएगा। अतिक्रमण करने वालों को चिह्नित करके उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। नगर पंचायत क्षेत्र में शीघ्र ही अभियान चलाया जाएगा।

सेवाराम, अधिशाषी अधिकारी

नगर पंचायत, तुलसीपुर

जुर्माना के साथ कार्रवाई :

नगर की सड़कों पर दुकान सजाने वालों तथा सड़क पर ठेला लगाने वालों को चिह्नित किया जाएगा। उसके बाद लोगों से स्वयं कब्जा हटाने की अपील की जाएगी। यदि इसके बाद भी कब्जा नहीं हटाया गया तो जुर्माना के साथ कार्रवाई की जाएगी।

भीष्मपाल सिंह यादव

थानाध्यक्ष, तुलसीपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.