Move to Jagran APP

12 दिन बाद मिला एक और किशोर का शव

By Edited By: Published: Sat, 30 Aug 2014 11:49 PM (IST)Updated: Sat, 30 Aug 2014 11:49 PM (IST)
12 दिन बाद मिला एक और किशोर का शव

बलरामपुर : जिले में आई बाढ़ से हुई तबाही से आमजन कराह रहे हैं। प्रशासन व स्वयंसेवी संगठनों की मदद के बाद भी प्रभावित गांवों में अभी स्थिति में सुधार नहीं हुआ है। पानी कम होने के साथ ही गांवों में बने कच्चे व छप्परनुमा मकानों के गिरने का क्रम जारी है। इस बीच उतरौला में 19 अगस्त को पालापुर गांव के पास बाढ़ के पानी में बहे गांधीनगर के शादाब (16) पुत्र शकील का शव कोतवाली उतरौला क्षेत्र के बभनी गांव के पास पाया गया। मौके पर पहुंचे मृतक के परिजनों ने शव की शिनाख्त की। शनिवार को भी बाढ़ प्रभावितों को राहत देने के लिए खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया गया। कई स्थानों पर स्वास्थ्य शिविर लगाकर जांच के बाद लोगों को दवा दी गई। इसमें सरकारी महकमे के साथ निजी चिकित्सकों ने भी सहयोग किया है।

loksabha election banner

रामकृष्ण सेवाश्रम लखनऊ के द्वारा जिले के बाढ़ प्रभावित ग्राम भुसैलवा, गोदहना, मिर्जापुर, काशीपुर, किला, हड़हा, चौकाकला, गंगाबक्श भागड़, जोगिया कला, गोड़वा में राहत सामग्री का वितरण किया गया। साथ ही मेडिकल रिलीफ विवेकानंद पॉलीक्लीनिक के मेडिकल टीम द्वारा शिविर लगाकर जांच की गई। इसके अलावा एपी मिश्र के नेतृत्व में बाढ़ पीड़ितों को लंच पैकेट वितरित किया गया। ग्राम जोगिया में में 334, हड़हा में 300, गंगाबक्श भागड़ में 200, सहिबानगर 506, गोड़वा 250, चौकाकला में 600 तथा कुष्ठ आश्रम विशुनापुर में 50 साड़ी वितरित किए गए।

गौरा चौराहा संवादसूत्र के अनुसार

बाढ़ पीड़ितों को दी जा रही राहत सामग्री में पक्षपात किया जा रहा है। जिससे लोगों में आक्रोश है। राहत योजना के तहत तहसील तुलसीपुर के बाढ़ पीड़ितों को दस किलो चावल, एक किलो दाल, दो किलो आलू, एक किलो रिफाइन, आधा किलो नमक, एक पैकेट सब्जी मसाला व दो लीटर मिट्टी का तेल प्रत्येक बाढ़ पीड़ितों को दिया जा रहा है। वहीं तहसील बलरामपुर में बाढ़ पीड़ितों को दस किलो चावल, एक किलो दाल, नमक व दो लीटर मिट्टी का तेल का वितरण किया जा रहा है। एक ही जिले में अलग-अलग तहसीलों में राहत समाग्री बांटने में दो तरह का नियम अपनाया जा रहा है। बाढ़ पीड़ित इस बात को लेकर हैरान है। एडीएम केशवदास ने बताया कि राहत सामग्री शासनादेश के तहत किया जा रहा है।

पचपेड़वा संवादसूत्र के अनुसार बाढ़ ग्रस्त गांवों में अब स्वास्थ्य विभाग एवं स्वंयसेवी संस्था द्वारा दवा का वितरण किया जा रहा है। डॉ. अंबेडकर युवा जागृति एवं जन कल्याण संस्थान द्वारा इमिलिया खादर के प्राथमिक विद्यालय में स्वास्थ्य शिविर डॉ. राजेश यादव, सीएचसी अधीक्षक डॉ. महेंद्र कुमार, डॉ. जितेंद्र, डॉ. शमशाद, विनय श्रीवास्तव, बब्लू सिंह की देखरेख में लगाया गया। शिविर में इमिलिया खादर, ललभरिया, परसौना, नरचहवा से आए ग्रामीणों को स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और दवा का किया गया। यहां 10 मरीजों का परीक्षण करके दवा दिया गया है।

गैंसड़ी संवादसूत्र के अनुसार

स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक डॉ. एसएन सिंह, अवधेश चौधरी के नेतृत्व में चार मोबाइल टीमों का गठन कर बाढ़ से प्रभावित गांव के पानी खिसकने के बाद धोबहा, त्रिलोकपुर, बेनीनगर, बेलहसा, सुस्ता, थरूवा, थरूनिया, मधपुर पकड़ी समेत दो दर्जन गांवों में क्लोरीन की टेबलेट, ओआरएस, जिंक, ब्लीचिंग पाउडर का वितरण किया गया। वहीं लगभग 200 लोगों को वायरल बुखार की दवाएं वितरित की है। वहीं भाजपा नेता श्याम जायसवाल के नेतृत्व में ग्राम टेंगनहवा, बिजुलियार, अम्मरनगर, मनकी, बगहिया में लगभग 300 लोगों को संतुलित बुखार ओआरएस ब्लीचिंग, क्लोरीन की गाली का वितरण कर उपचार के लिए सहयोग की अपील की है। इसी तरह उपस्वास्थ्य केंद्र नचौरा में डॉ. फैय्याज अहमद, फार्मासिस्ट सलाहुद्दीन, पूनम यादव, गायत्री देवी ने टीम बनाकर गांवों का भ्रमण किया।

उतरौला संवादसूत्र के अनुसार

19 अगस्त को पालापुर गांव के पास बाढ़ के पानी में बहे गांधीनगर के किशोर शादाब (16) पुत्र शकील का शव 30 अगस्त को कोतवाली क्षेत्र के बभनी गांव के पास पाया गया। मौके पर पहुंचे मृतक के परिजनों ने शव की शिनाख्त की। कोतवाली सुनील राय ने बताया कि परिजनों की पहचान के बाद शव का पंचनामा भरकर परिजनों को दे दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.