Move to Jagran APP

घर-घर जन्मे कान्हा, महिलाओं ने गाए मंगल गीत

By Edited By: Published: Wed, 20 Aug 2014 10:25 AM (IST)Updated: Wed, 20 Aug 2014 10:25 AM (IST)
घर-घर जन्मे कान्हा, महिलाओं ने गाए मंगल गीत

बलरामपुर : श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर जिले में जगह-जगह झांकी सजाई गई। राधा-कृष्ण मंदिर में विशेष पूजा की गई। लोगों ने अपने घरों में भी कान्हा के जन्म की झांकी सजाया। जैसे ही श्रीकृष्ण का जन्म हुआ लोग मंगलगीत गाने लगे। जिले में ही दो दिन जनमाष्टमी का पर्व मनाया गया।

loksabha election banner

भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाए जाने वाले इस पर्व में लोग मंदिर व अपने घरों में भगवान कृष्ण के जन्म की विशेष पूजा करते हैं। साथ ही झांकी भी सजाते हैं। इस क्रम में लोग द्वापर युग में मथुरा नगरी में महाराजा कंस के कारागार में जन्म के समय घटित हुई घटनाओं को झांकी के माध्यम से प्रदर्शित करते हैं। भगवान कृष्ण के जन्म दिवस के दिन लोग उपवास व व्रत भी रखते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर नगर के झारखंडी मंदिर, राधा कृष्ण मंदिर, राम जानकी मंदिर, बागिया बाबा मंदिर, मां ज्वाला देवी मंदिर भगवतीगंज, पुलिस चौकी भगवतीगंज, पुलिस लाइन, चीनी मिल केमिकल डिवीजन, सिटी पैलेस स्थित काली माता मंदिर सहित कई मंदिर व तमाम स्थानीय लोगों ने अपने घरों में भगवान कृष्ण का जन्म दिवस मनाकर झांकी सजाई। इसी क्रम में बहादुर गांव में स्थित पुलिस लाइन में 17 अगस्त की रात को 12 बजे जन्माष्टमी मनाई गई। यहां भगवान कृष्ण के जन्म से पूर्व पुलिस कर्मियों द्वारा कई कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। कृष्ण जन्माष्टमी व जिले में आई भीषण बाढ़ के प्रकोप से बचने के लिए आर्य समाज व स्थानीय लोगों के सहयोग से गोविंद सिंह के निवास स्थान पर यज्ञ का आयोजन किया गया। जिसमें जिले में आई बाढ़ के प्रकोस से लोगों को बचाने का प्रार्थना किया गया। इस अवसर पर गोविंद सिंह, डॉ. चक्रधर सिंह व आर्य समाज के अन्य लोग उपस्थित रहे।

उतरौला संवादसूत्र के अनुसार

निष्काम कर्मयोग की शिक्षा देने वाले भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव क्षेत्र भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सोमवार की रात हजारों की संख्या में भगवान श्रीकृष्ण की झांकियों में शामिल लोगों ने भक्ति संगीत पर नृत्य करते हुए युवकों ने प्रतीक स्वरूप श्रीकृष्ण की मूर्तियां अपने-अपने घरों में स्थापित की। सात दिनों तक नगर क्षेत्र के लगभग दो दर्जन स्थानों पर मोहक श्रीकृष्ण लीलाओं समेत अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के लाजगंज तथा अक्सी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के कार्यक्रम आयोजित होंगे। ज्वाला महारानी मंदिर, पचपेड़वा मार्ग, ठाकुर द्वारा, शिवगढ़ी मंदिर, सुभाषनगर, आर्यनगर, डाकबंगला, पुराना अस्पताल, दु:खहरण नाथ समेत दो दर्जन से अधिक स्थानों पर आयोजित होने वाली झांकियां को देखने वालों की भारी भीड़ जुटती है।

गैंड़ासबुजुर्ग संवादसूत्र के अनुसार

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सामने बीस अगस्त को जागरण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कान्हा सेवा समिति के अध्यक्ष प्रदीप मोदनवाल, महामंत्री सुरेश मिश्र ने बताया कि जागरण कार्यक्रम अयोध्या धाम के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।

सादुल्लाहनगर संवादसूत्र के अनुसार

क्षेत्र के कस्बे में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गई। थाने में कस्बे तथा गांव में लोगों ने धूमधाम से कृष्ण जन्मोत्सव भए प्रगट कृपाल दीन दयाला की उद्घोष से गुंजयामान हो गया। श्री हनुमान मंदिर साधूनगर में आदर्श श्रीराम लीला संघर्ष एवं दुर्गा पूजा समिति के सौजन्य से संपन्न हुआ। बाल मनुहार कमेटी रामपुर अरना जैसे अन्य क्षेत्रों में कृष्ण जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम रमेश चंद्र तिवारी, दीपू जायसवाल, दिनेश गुप्त, रमाकांत, बजरंगी यादव, राधेश्याम गुप्त आदि लोगों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.