Move to Jagran APP

अकीदत के साथ अता की गई नमाज

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 10:20 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 10:20 PM (IST)

बलरामपुर : आपसी भाईचारे का त्योहार ईद जिले में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। मस्जिद व ईदगाहों में अकीदत के साथ ईद की नमाज अदा की गई। इस दौरान मुल्क व आवाम की सलामती की दुआ की गई। लोगों ने एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी और घर आए मेहमानों को सेवई के साथ अन्य पकवान खिलाया। कहीं कोई गड़बड़ी न हो इसके लिए चप्पे-चप्पे पर पुलिस व पीएसी के जवानों का पहरा लगा था।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय पर ईद की नमाज अदा करने के लिए सुबह से ही लोग नए-नए कपड़े पहन कर घरों से निकले। विभिन्न मस्जिदों में नमाज के लिए पहले से तय समय को देखते हुए घरों से निकले लोगों के कदम सीदे इबादतगाह तक पहुंचे। इस क्रम में नगर के बड़ापुल स्थित बीबी बादी साहिबा मस्जिद में प्रात: आठ बजे, इब्राहिम मिस्त्री मस्जिद गोविंद बाग में साढ़े आठ बजे, रहीम बक्श ईदगाह सरायफाटक में नौ बजे, जामा मस्जिद ईदगाह सरायफाटक में नौ बजे, मोहल्ला नौशहरा बड़ी ईदगाह में साढ़े नौ बजे ईद की नमाज पढ़ी गई। बाद में नौशहरा मस्जिद कमेटी द्वारा पूर्वाह्न 11 बजे ईद की अंतिम नमाज अदा कराई गई। इसमें वैसे लोगों ने शिरकत किया जो किसी कारणवश अन्य स्थानों पर आयोजित नमाज में भाग नहीं ले पाए थे। नमाज का वक्त जैसे ही खत्म हुआ लोगों ने एक-दूसरे के गले मिलकर ईद की बधाई दी। बाजार में निकलकर लोगों ने मिठाई आदि की खरीदारी की। साथ ही नौशहरा मस्जिद के समीप लगे मेले में भाग लिया। विशेषकर ईद में बच्चों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जैसे ही उन्हें बड़ों द्वारा ईदी मिली वे खुशी से उछल पड़े। इसके बाद बच्चों ने अपनी मनपंसद चीजों की खरीदारी की।

उतरौला संवादसूत्र के अनुसार

ईद-उल-फित्र का त्योहार क्षेत्र में अकीदत के साथ मनाया गया। ईदगाहों में ईद की नमाज के बाद एक दूसरे को बधाईयां देकर गले मिलने का दौर पूरे दिन जारी रहा। गांधीनगर स्थित ईदगाह में मौलाना जमील अहमद ने नमाजियों को ईद की मुबारकबाद देने के साथ खुतबे के दौरान रमजान माह का जिक्र करते हुए कहा कि रोजे से इंसान के अंदर पाकीजगी आती है और पूरे माह हम अल्लाह तआला की रहमते मांगने के साथ मगफिरत तथा दोजख से निजात जैसी नेमतें भी पाते हैं।

गरीबों, मुफलिसों, बेसहारों को फितरा अदा करने की ताईद करते हुए मौलाना ने कहा कि ईद की खुशियों से कोई महरुम न रहे इसकी चिंता करना जरूरी है। हजारों लोगों ने बड़े ईदगाह पर ईद की नमाज पढ़ी। वहीं मदरसा गौसिया, चांद मस्जिद, मदरसा अन्जुमन, रजा मस्जिद, छोटी ईदगाह समेत महुआ बाजार, हासिमपारा, पकड़ी बाजार, चमरूपुर, महदेइया, श्रीदत्तगंज, गैंड़ासबुजुर्ग, रानीपुर, पेहर, सादुल्लाहनगर के ईदगाहों तथा मस्जिदों में ईद की नमाज पढ़ी गई। देर शाम तक गले मिलने, बधाइयां देते तथा मित्रों-अहबाबों को ईद की दावत देने तथा मिठाइयां बांटने का दौर जारी रहा।

सादुल्लाहनगर संवादसूत्र के अनुसार

स्थानीय जामा मस्जिद के अलावा मीरपुर, नौड़िवाह, ओरवरडीह, नेवादा, फतेहपुर, अलाउद्दीनपुर, देवरिया आदम, सरायखास, रामपुर अरना, बूधीपुर, बंजरिया हुसेन, रेहरा बाजार, दतौली आदि गांवों के मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। थाना प्रभारी अखिलानंद उपाध्याय की देखरेख में कड़ी सुरक्षा के बीच नमाज अदा की गई।

गैंसड़ी संवादसूत्र के अनुसार

स्थानीय बाजार के राजाबागडीह के मस्जिद व बौद्ध परिपथ किनारे वाले स्टेशन रोड के मस्जिद पर नमाज अदा किया गया। इसके अलावा ईद का नमाज राजपुर बकौली के ईदगाह पर बड़ी संख्या में लोगों ने अदा किया। इस अवसर पर बच्चे से लेकर बुजुर्गो ने एक दूसरे से गले मिलकर ईद की मुबारकबाद दी। व्यापार मंडल के नेता मोहम्मद सलीम के आवास पर ईद मिलन समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें हिंदू-मुस्लिम के लोगों ने एक दूसरे को मुबारकबाद दी। इस अवसर पर जंतु उद्यान राज्यमंत्री डॉ. एसपी यादव ने गैंसड़ी-पचपेड़वा के क्षेत्रों में भ्रमण कर सपा कार्यकर्ताओं को ईद की मुबारकबाद दी व कई स्थानों पर सेवई खाकर लोगों से सौहार्दपूर्ण त्योहार मनाने के लिए आभार प्रकट किया।

तुलसीपुर संवादसूत्र के अनुसार

ईद के अवसर पर लोगों ने विभिन्न ईदगाहों में जाकर नमाज अदा की तथा अल्लाह से दुआएं मांगी। इसके बाद ईद मिलन एवं दावतों का कार्यक्रम देर तक चलता रहा। लोगों ने ओड़ाझार, पुरानी बाजार, नई बाजार, गनवरिया सहित विभिन्न स्थानों पर नमाज पढ़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.