Move to Jagran APP

4836 गरीबों को मिलेगा पक्का आवास

By Edited By: Published: Fri, 25 Jul 2014 12:32 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jul 2014 12:32 AM (IST)
4836 गरीबों को मिलेगा पक्का आवास

बलरामपुर : गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को इंदिरा आवास का लाभ मिलेगा। एक साल बाद जिले को पुन: 4129 इंदिरा आवास मिला है। इसके साथ ही 707 लोहिया आवास भी मिला है। जिले के 4836 गरीबों को पक्का आवास मिलेगा।

loksabha election banner

2002 की बीपीएल सूची में शामिल लोग इंदिरा एवं लोहिया आवास के लिए पात्र हैं। बीपीएल सूची में से ऐसे लोग जिनके पास पक्का मकान नहीं था। उनको इंदिरा आवास मिल गया है। बीपीएल सूची के ऐसे पात्र लोगों को आवास से संतृप्त करने की सूचना पिछले वित्तीय वर्ष में ही शासन को भेज दी गई थी। यही कारण था कि पिछले वित्तीय वर्ष में जिले को इंदिरा आवास का लक्ष्य नहीं मिला था। चालू वित्तीय वर्ष में पुन: जिले के गरीब परिवारों को इंदिरा आवास मिलेगा। लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

----------------

-इंदिरा आवास में अब 70 हजार रुपये

इंदिरा आवास के लिए इस बार भी पात्रता वर्ष 2002 बीपीएल सूची ही है। स्थाई सूची में से पहले चरण में ऐसे परिवारों को लाभ दिया गया था जो गरीब थे और उनके पास पक्का मकान नहीं था। ऐसे सभी लोगों को आवास मिल चुका है। इस बार बीपीएल सूची में बचे परिवारों को इंदिरा आवास दिया जाएगा। इंदिरा आवास की जो लागत थी महंगाई को देखते हुए उसे बढ़ा दी गई है। पहले 45 हजार रुपये लाभार्थी को मिलता था। अब 70 हजार रुपये लाभार्थियों को आवास के लिए मिलेगा।

-लोहिया आवास के लिए 2.75 लाख

डॉ. राम मनोहर लोहिया आवास की भी लागत बढ़ गई है। जिले में इस बार 707 लोहिया आवास का लक्ष्य है। जिसकी कार्ययोजना तैयार की जा रही है। पिछले वित्तीय वर्ष तक लोहिया आवास के लाभार्थियों को सोलर लाइट सहित एक लाख 60 हजार रुपये मिलता था। महंगाई को देखते अब आवास की लागत दो लाख 75 हजार रुपये कर दी गई है। इसमें सोलर लाइट का तीस हजार रुपये जुड़ा है। लोहिया आवास के लाभार्थियों के चयन का आधार भी बीपीएल सूची है। आवास के लिए लाभार्थियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

इंदिरा व लोहिया आवास योजना से 4836 गरीबों को छत मिलेगी। बीपीएल सूची 2002 से लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। आवास के लिए लाभार्थी चयन में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है।

- राजेश कुमार त्रिपाठी

परियोजना निदेशक, डीआरडीए

बलरामपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.