Move to Jagran APP

15 सितंबर तक धारा 122बी के सभी मुकदमे करें निस्तारित

जागरण संवाददाता, बलिया : जिले के नोडल अधिकारी खाद्य एवं रसद आयुक्त अजय चौहान ने गुरुवार को

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Aug 2017 05:49 PM (IST)Updated: Thu, 17 Aug 2017 05:49 PM (IST)
15 सितंबर तक धारा 122बी के सभी मुकदमे करें निस्तारित

जागरण संवाददाता, बलिया : जिले के नोडल अधिकारी खाद्य एवं रसद आयुक्त अजय चौहान ने गुरुवार को सदर तहसील का निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्न अनुभागों का निरीक्षण करते हुए संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने तहसीलदार को पांच सबसे पुराने मुकदमे के निस्तारण की तिथि निर्धारित कराते हुए चकबंदी के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

नोडल अधिकारी ने तहसील अभिलेखागार में परगनावार रखे गए भू-अभिलेख बस्तों का निरीक्षण किया और कंप्यूटर कक्ष में खतौनी निर्गत करने की प्रक्रिया का जायजा लिया। वहां सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने राजस्व कार्यों की गहन समीक्षा भी की। तहसीलदार को निर्देश दिए कि मुकदमों के निस्तारण में तेजी लाएं तथा पुराने मुकदमों के निस्तारण की तिथि निर्धारण कराते हुये निश्चित समयावधि में अनिवार्य रूप से निस्तारण कराने के निर्देश दिए। चकबंदी के कार्यों में तेजी लाने के साथ ही धारा 122 बी के सभी मुकदमों का निस्तारण 15 सितंबर तक करने को कहा। कृषि भूमि आवंटन, आवास स्थल आवंटन, वृक्षारोपण के लिए आवंटन व मत्स्य पालन पट्टे के लक्ष्य तत्काल पूर्ण करने के निर्देश दिए। तत्पश्चात संपूर्ण समाधान दिवस के रजिस्टर का अवलोकन करते हुए निस्तारण की गुणवत्ता को भी परखा। इस दौरान वकीलों द्वारा रखी गई कुछ समस्याओं को सुना और उनका समुचित समाधान कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद कलेक्ट्रेट में बाढ़ व कटान के संबंध में जनप्रतिनिधियों से वार्ता कर हर स्थिति पर पैनी नजर रखने के निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने राजस्व कार्यों, बाढ़ व कटान की स्थितियों से निपटने के लिए बनाई गई रणनीति के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.