Move to Jagran APP

कहीं यहां भी तो नहीं चल रहा तेल में खेल

जागरण संवाददाता, बलिया : पेट्रोल पंपों पर आधुनिक मशीन व चिप के माध्यम से ईंधन चोरी करने का मामला कोई

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 05:50 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 05:50 PM (IST)
कहीं यहां भी तो नहीं चल रहा तेल में खेल

जागरण संवाददाता, बलिया : पेट्रोल पंपों पर आधुनिक मशीन व चिप के माध्यम से ईंधन चोरी करने का मामला कोई नया नहीं है, लेकिन लखनऊ में एक साथ सात पेट्रोल पंपों पर हुई कार्रवाई से तेल में खेल का मामला एक बार फिर से जोर पकड़ने लगा है। ऐसे में जनपद भी अछूता नहीं है। यहां भी पेट्रोल पंपों पर ईंधन में घोलमाल की तमाम शिकायतें आती रहती हैं। संबंधित विभाग जिलापूर्ति कार्यालय में कई दफा वाहन स्वामी ईंधन कम मिलने की शिकायत कर चुके हैं। बावजूद इसके विभागीय उदासीनता के कारण सारी शिकायतें फाइलों में दम तोड़ रही हैं।

loksabha election banner

जी हां पेट्रोल पंपों पर ईंधन में गोलमाल का खेल सिर्फ चिप या आधुनिक मशीन से ही नहीं हो रहा है, पंपों पर तैनात कर्मचारी नाजिल के साथ छेड़-छाड़ कर भी जनता को धोखा दे रहे हैं। होता यूं है कि जिस नाजिल से कर्मचारी पेट्रोल डालते हैं उसका संबंध सीधे मीटर से होता है। अगर मीटर में 200 या उससे अधिक रुपये का पेट्रोल फीड किया जाता है तो एक बार नाजिल का स्विच दबाने पर स्वत: फीड किया हुआ पेट्रोल आपके वाहन की टंकी में डल जाता है, उसे ऑफ करने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन कर्मचारी नाजिल को बीच-बीच में आन-ऑफ करते रहते हैं जिससे थोड़ा-थोड़ा पेट्रोल बाहर निकलता है या यूं कहे की पेट्रोल नाजिल से निकलता ही नहीं है और हम कम माइलेज मान कर गाड़ी कंपनियों को कोसते हैं। यही कारण है कि ईंधन के लिए पेट्रोल पंप बदलने पर गाड़ी का माइलेज भी बदल जाता है।

हो सकता है और बड़ा खुलासा

लखनऊ एसटीएफ के हाथ एक ऐसे गिरोह का सदस्य लगा है जिसने खुद 1000 पेट्रोल पंपों पर आधुनिक मशीन व चिप लगाने की बात स्वीकार की है। ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही एसटीएफ लखनऊ के अलावा अन्य जनपदों में भी पेट्रोल पंपों पर छापेमारी कर सकती है। इसको लेकर बागी भूमि पर भी पेट्रोल पंप मालिकों में हड़कंप मचा हुआ है।

अनजान बना हुआ है विभाग

पेट्रोल पंपों पर ईंधन में घोलमाल की शिकायत व लखनऊ में इतना बड़ा मामला प्रकाश में आने के बाद भी जिलापूर्ति विभाग अनजान बना हुआ है। अपनी जिम्मेदारी से विमुख विभाग शिकायतों पर भी कार्रवाई से बचता नजर आ रहा है। इसका ताजा उदाहरण बांसडीह में करीब एक पखवारा पहले पेट्रोल पंप ईंधन में पानी की मिलावट को लेकर वाहन स्वामियों ने जमकर हंगामा काटा। बोतल में पेट्रोल भरकर भी दिखाया कि किस प्रकार तेल और पानी अलग-अलग दिख रहा है। बावजूद इसके विभाग चुप्पी साधे रहा।

------वर्जन-----

एसटीएफ लखनऊ के पास जो सूची है उसके हिसाब से वे कार्रवाई करेगी। सूची को अभी गुप्त रखा गया है। लखनऊ के अलावा भी कई शहरों में यह खेल चल रहा है। जनपद स्तर पर भी पेट्रोल पंपों पर औचक छापेमारी कर गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

मनोज कुमार ¨सघल, अपर जिलाधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.