Move to Jagran APP

आसमानी आग से झुलस जा रहा बदन

बलिया : अप्रैल के अंत के साथ ही गर्मी के बढ़ते जा रहे प्रचंड रूप को देख लोगों की हालत खराब हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Apr 2017 05:47 PM (IST)Updated: Sat, 29 Apr 2017 05:47 PM (IST)
आसमानी आग से झुलस जा रहा बदन
आसमानी आग से झुलस जा रहा बदन

बलिया : अप्रैल के अंत के साथ ही गर्मी के बढ़ते जा रहे प्रचंड रूप को देख लोगों की हालत खराब हो गई है। मई व जून के महीनों में गर्मी का आलम क्या होगा यह सोच की लोग सिहर जा रहे हैं। मौसम में गर्मी के साथ दोपहर में जिस तरह से आंच लग रही उससे लोग पूरी तरह से भयभीत हो गए हैं। मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव के साथ शनिवार को पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया जिससे लोगों ने गजब की गर्मी का एहसास किया। सुबह सात बजने के बाद भगवान भास्कर जैसे-जैसे उपर आए तपिश के साथ तापमान में भी बढ़ोत्तरी होती चली गई। दोपहर में तो इतनी प्रचंड धूप निकल रही कि लोगों का बदन तक झुलस जा रहा है। ऐसे में धूप व लू लोग बर्दाश्त तक नहीं कर पा रहे थे। इसमें पारा चढ़ने के साथ पूरे दिन लू के थपेड़े चल रहे जिससे लोगों का घरों से निकलना तक दुभर हो गया है। इसमें जो लोग बाइक व साइकिल आदि से निकल रहे उनको तो काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालात थे कि दोपहर में लोग लू व गर्मी से बचने के लिए पेड़-पौधों की छांव तलाशते रहे। प्रचंड रूप से शरीर को जला देने वाली पड़ रही गर्मी से इंसान के साथ ही पशु-पक्षी भी परेशान हो गए हैं। इसमें लू व तेज धूप की वजह से दिन में सड़कों पर भी सन्नाटा की ही स्थिति रही। ऐसे में गर्मी के इतने आक्रामक तेवर को देख लोगों में चर्चा भी खूब शुरू हो गई है। लोग यही कह रहे कि जब अप्रैल में यह स्थिति है तो मई व जून में तो आग ही बरसेगी।

loksabha election banner

ठंडे पेय पदार्थों व सतुई आदि की बढ़ी डिमांड

गर्मी के प्रचंड रूप में आने के बाद बाजार में ठंडे पेय पदार्थों व सतूई की लस्सी तथा बेल के शरबत आदि की डिमांड काफी बढ़ गई है। नगर में दर्जनों ठेलों पर सतुई की लससी व बेल के शरबत बिक रहे हैं। ऐसे में लोग दिन में इन पेय पदार्थों का जमकर सेवन भी कर रहे हैं। इसके अलावा कोल्ड ¨ड्रक आदि की बिक्री भी काफी बढ़ गई है। मन को बेचैन कर देने वाली गर्मी में लोगों को ठंडे पेय पदार्थों से ही चैन मिल रहा है।

लू लगने का बढ़ा खतरा

गर्मी व इसमें काफी तेज गति से चल रही गर्मी पछुआ हवा के कारण लोगों में लू लगने का खतरा भी काफी बढ़ गया है। इसमें जरा सी भी लापरवाही लोगों को तत्काल बीमार डाल सकती है। जिला अस्पताल के फिजीशियन डा.अर¨वद स्वर्णकार ने कहा कि वर्तमान में मौसम काफी खतरनाक हो रहा है। इसमें हीट स्ट्रोक की संभावना काफी अधिक रहती है। ऐसे में लोगों को घर से भरपेट पानी पीकर निकलना चाहिए। शरीर पर पूरे बदन का कपड़ा पहनने के साथ ही गमछा आदि भी साथ में जरूर रखना चाहिए। इसमें बच्चों को तो और भी सावधानी से रखने की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.