Move to Jagran APP

अब विधायक ही करेंगे हैंडपंप रिबोर की अनुशंसा

बलिया : यदि आपके यहां पेयजल के लिए स्थापित इंडिया मार्का हैंडपंप खराब है उसे रिबोर कराने की आवश्यकता

By Edited By: Published: Sun, 24 Jul 2016 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jul 2016 05:52 PM (IST)
अब विधायक ही करेंगे हैंडपंप रिबोर की अनुशंसा

बलिया : यदि आपके यहां पेयजल के लिए स्थापित इंडिया मार्का हैंडपंप खराब है उसे रिबोर कराने की आवश्यकता है तो आपको किसी सरकारी कार्यालय का चक्कर नहीं लगाना होगा। विधायक हैंडपंप के रिबोर की अनुशंसा करेंगे। कारण की बिना विधायक की अनुशंसा अब जलनिगम आपके हैंडपंप का रिबोर भी नहीं करेगा। सरकार के इस नए निर्णय से जहां जनप्रतिनिधियों के यहां फरियादियों की कतार लंबी हो गई है वहीं, जानकारी के अभाव में कार्यालय पहुंच रहे लोगों संग अधिकारियों की प्रतिदिन किच-किच हो रही है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश सरकार ने हैंडपंप रिबोर संबंधी नियमों में संशोधन करते हुए नया दिशा निर्देश जारी है। अब जलनिगम उन्हीं हैंडपंपों का रिबोर करेगा जिसका प्रस्ताव विधायक करेंगे। पहले विधायक हैंडपंप स्थापना का प्रस्ताव करते थे। नए नियम से जहां कुछ लोगों को राहत मिली है वहीं उन लोगों के समक्ष संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है जिनका सीधा संबंध जनप्रतिनिधियों से नहीं है। ऐसे लोगों के समक्ष यह दिक्कत है कि उनका प्रस्ताव जनप्रतिनिधि करेंगे नहीं और बिना प्रस्ताव रिबोर होगा नहीं। नियम बदलाव की जानकारी नहीं होने का दंश प्रतिदिन जलनिगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी झेलना पड़ रहा है। पूर्व की भांति लोग रिबोर का आवेदन पत्र लेकर कार्यालय पहुंच रहे है। अधिकारियों के मना करने या जनप्रतिनिधि से लिखवाने की बात विवाद की स्थिति उत्पन्न हो जा रही है।

कहीं यह निर्णय चुनावी तो नहीं

-हैंडपंप रिबोर करने संबंधी नियम को लेकर हुए बदलाव को लेकर तरह-तरह की चर्चा है। कुछ लोग सरकार के इस निर्णय को चुनावी मान रहे है। लोगों का मानना है कि सरकार की मंशा है कि इस माध्यम से भी जनप्रतिनिधि जनता से जुड़े जबकि कुछ लोगों का मानना है कि सरकार ने विधायकों के यहां जी हुजूरी के लिए यह नियम लागू किया है।

--------------------------------

शासन ने हैंडपंप रिबोर में जनप्रतिनिधियों की अनुशंसा अनिवार्य कर दिया है। जिन्हें भी अपने हैंडपंप का रिबोर कराना हो वे संबंधित जनप्रतिनिधि मसलन विधायक व एमएलसी से आवेदन पर अनुशंसा अवश्य करा लें।

फ¨णद्र राय, अधिशासी अभियंता, जलनिगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.