Move to Jagran APP

लेखपाल-रजिस्ट्रार के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश

बिल्थरारोड (बलिया): क्षेत्र के मेहुलीपुर के फूलचंद्र 2012 से ही वरासत के लिए अधिकारियों का चक्कर

By Edited By: Published: Tue, 07 Jul 2015 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2015 06:29 PM (IST)
लेखपाल-रजिस्ट्रार के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश

बिल्थरारोड (बलिया): क्षेत्र के मेहुलीपुर के फूलचंद्र 2012 से ही वरासत के लिए अधिकारियों का चक्कर लगा रहे हैं। इस बार भी मंगलवार को यहां तहसील दिवस पर आए और डीएम को अपनी पीड़ा सुनाई। टंगुनिया व दोथ के भी लोगों ने गांव के लेखपाल द्वारा एक हजार रुपये सुविधा शुल्क न मिलने पर वरासत न करने की शिकायत की। इस पर डीएम ने तत्काल लेखपाल व कानूनगो को तलब कर वरासत करने का आदेश दिया। साथ ही इस मामले में लापरवाह लेखपाल, कानूनगो व रजिस्ट्रार कानूनगो के खिलाफ कार्रवाई हेतु एसडीएम को निर्देशित किया। लाल जी वर्मा ने फर्जी प्रमाण पत्र पर शिक्षक बने शिव कुमार वर्मा के खिलाफ कार्रवाई की गुहार लगाई। कहा विभाग द्वारा जांच कर वेतन भी रोक दिया गया था ¨कतु कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसे गंभीरता से लेते हुए डीएम ने तत्काल बीएसए को आरोपी शिक्षक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने का निर्देश दिया। हब्सापुर के केदार प्रसाद ने बिजली विभाग पर एक ही कनेक्शन पर दो बिल देने का आरोप लगाया और बिल भुगतान के बावजूद विभाग द्वारा 56 हजार का जबरन बकाया बिल देने के मामले को रखा। डीएम ने मामले में विभाग के एक्सईएन को तत्काल निस्तारण का आदेश दिया।

loksabha election banner

लापरवाही पर लगाई अधिकारियों को फटकार

तहसील सभागार में आयोजित मुख्य तहसील दिवस पर डीएम के समक्ष अपनी फरियाद सुनाने व मामले के निस्तारण की आस लिए सैकड़ों की संख्या में फरियादी डटे रहे। एक-एक मामले को गंभीरता से सुनते हुए डीएम मुरली मनोहर लाल ने हर मसले में संबंधित विभागीय अधिकारियों को तत्काल कार्रवाई व निस्तारण के स्पष्ट निर्देश दिए। साथ ही फटकार भी लगाई। अनेक पुराने मामले में भी अब तक कार्रवाई न होने की शिकायत ले पहुंचे लोगों को इस बार भी आश्वासन ही हाथ लगा। इंदौली मलकौली निवासी करीब 75 वर्षीय जगदीश पांडेय ने बताया कि गांव में जल निकासी के लिए बनी मुख्य नाली पर अतिक्रमण कर लिए जाने से गांव में जल जमाव व जल निकासी की समस्या गंभीर हो गई है। इस मसले को लेकर करीब चार बार तहसील दिवस पर फरियाद कर चुके हैं ¨कतु अब तक कोई पहल नहीं हो सकी। तहसील दिवस पर प्रस्तुत 220 मामलों में से मात्र दस का निस्तारण हुआ। इस मौके पर एएसपी केसी गोस्वामी, सीएमओ डा.पीके ¨सह, बीएसए राकेश ¨सह, सीओ रसड़ा केके ¨सह, एसडीएम रामानुज ¨सह आदि मौजूद थे।

कोर्ट में लंबित मामलों की न करें सुनवाई

तहसील दिवस के दौरान न्यायालय में विचारधीन एक मामले के सामने आते ही डीएम मुरली मनोहर लाल ने तत्काल एसडीएम रामानुज ¨सह व अन्य अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि किसी भी कोर्ट में लंबित चल रहे मामले की सुनवाई तहसील दिवस में न करें और न ही ऐसे मामलों में किसी तरह का आदेश जारी करें।

डीएम-सीडीओ ने बांटे कृषि रक्षा उपकरण, किया पौधरोपण

मुख्य तहसील दिवस के अंत में डीएम मुरली मनोहर लाल, सीडीओ के बाला जी ने संयुक्त रूप से क्षेत्र के चयनित आठ लोगों को कृषि रक्षा उपकरण वितरित किया और किसानों को हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। वहीं सभागार से निकलते ही अधिकारी द्वय ने एएसपी केसी गोस्वामी संग तहसील व सीयर ब्लाक परिसर में पौधरोपण किया और लोगों से भी हरियाली बचाने हेतु पौधारोपण करने व इसके संरक्षण की अपील की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.