Move to Jagran APP

885 पशुओं को लगे एफएमडी के टीके

बहराइच : पशुपालन विभाग के तत्वावधान में खुरपका-मुंहपका (एफएमडी) का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। ड

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Mar 2017 12:05 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2017 12:05 AM (IST)
885 पशुओं को लगे एफएमडी के टीके

बहराइच : पशुपालन विभाग के तत्वावधान में खुरपका-मुंहपका (एफएमडी) का टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। डीएम अजयदीप ¨सह के निर्देश पर तहसील क्षेत्र के सिसैया चूरामणि गांव में शिविर लगाकर 885 पशुओं का टीकाकरण किया गया। 77 पशुओं का इलाज कर दवाएं वितरित की गई। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने पशुपालकों से पशुओं को रोग से बचाने के लिए अनिवार्य रूप से टीकाकरण कराए जाने को कहा।

loksabha election banner

नि:शुल्क पशु टीकाकरण शिविर में बग्गर, गौढ़ी, नकहा, कोलैला, टेपरा, खसहा, राजा बगिया समेत आसपास के गांवों के 885 पशुओं का टीकाकरण किया गया। टीमों ने घर-घर जाकर टीकाकरण किया। भगवानपुर के पशु चिकित्साधिकारी डॉ.आरपी सचान ने बताया कि टीकाकरण के लिए चार टीमों का गठन किया गया है। सीवीओ डॉ. बलवंत ¨सह ने कहा कि बाढ़ क्षेत्र के पशुओं में अन्य क्षेत्रों की अपेक्षा खुरपका-मुहपका रोग की संभावना अधिक रहती है। जरूरी है कि पशुओं को रोग से बचाने के लिए टीकाकरण अवश्य कराएं। कहा कि अंत:परजीवी से पशुओं को बचाने के लिए कृमिनाशक दवाओं का प्रयोग करें। उन्होंने निर्देश दिया कि टीकाकरण में किसी प्रकार की शिथिलता न बरती जाए। ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि बृजेश्वर ¨सह ने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार पशुओं के स्वास्थ्य के प्रति बेहद संवेदनशील है। खुरपका-मुंहपका रोग नियंत्रण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पशुओं को इस रोग से मुक्त करना है। इस मौके पर डॉ. अनिरूद्ध ¨सह, पशुधन प्रसार अधिकारी राम निवास, शोभित पांडेय, पैरावेट पवन चौधरी, राकेश कुमार, मणिकांत त्रिपाठी, द्वारपाल, रामकरन, दिवाकर, जीवनलाल, तरूणेश मौर्या, बरसातीलाल, तीरथराम, अश्वनी कुमार, धीरज कुमार, विजय मिश्र व अन्य मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.