Move to Jagran APP

गंदगी व बिजली संकट में लिपटा रानीपुर तिलक

बहराइच : विशेश्वरगंज विकास खंड के ग्राम मनेरा रानीपुर तिलक मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। गांव में बन

By Edited By: Published: Sat, 23 May 2015 12:10 AM (IST)Updated: Sat, 23 May 2015 12:10 AM (IST)
गंदगी व बिजली संकट में लिपटा रानीपुर तिलक

बहराइच : विशेश्वरगंज विकास खंड के ग्राम मनेरा रानीपुर तिलक मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। गांव में बने तमाम शौचालय अधूरे हैं। चौतरफा सफाई का अभाव है। बिजली की खंभे लगे ही नहीं हैं। जल निकासी के लिए नालियां भी नहीं बनी हैं। ऐसा लगता है कि यहां विकास हुआ ही नहीं। जागरण ने मनेरा ग्राम का मौका-मुआयना किया और वहां के ग्रामीणों से बातचीत की। प्रस्तुत है रिपोर्ट-

loksabha election banner

मनेरा रानीपुर ग्राम के कस्बों में नाली न होने के कारण नलों के पास गंदा पानी एकत्र हो गया है। सफाई कर्मी ने गांव में कई दिनों तक सफाई नहीं की, जिसके कारण जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हैं। गांव में तमाम शौचालय अधूरे बने हैं। गांव निवासी दीपनरायन तिवारी बताते हैं कि सफाई कर्मी को आज तक मैंने अपने गांव में देखा ही नहीं है। ग्रामीण ओमप्रकाश तिवारी ने बताया कि मेरे गांव में बिजली का खंभा लगने के लिए आया था, लेकिन प्रधान ने उठवा लिया। उदयराज ने कहा कि मनेरा गांव के साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है, क्योंकि इन्हें यहां से बहुत कम वोट मिले थे। चमन देवी ने बताया उनके शौचालय का गड्ढा खुला है, जिसमें बरसात के मौसम में मेरा नाती पौत्र (गिर) गया था, जिसे ग्रामीणों ने कड़ी मशक्कत से निकाला था। प्रधान से कहा गया तो उन्होंने कहा कि शौचालय पर ढक्कन रखवा दूंगा, लेकिन अभी तक शौचालय का ढक्कन नहीं रखवाया गया। हरिराम ने बताया कि उनका शौचालय नहीं बना। डॉक्टर नामक व्यक्ति ने बताया कि सभी शौचालयों में पीले ईंटों का इस्तेमाल किया गया है और दरवाजा नहीं लगा। प्रधान ने बताया कि पैसा आने पर लगवाऊंगा।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

ग्राम प्रधान उदयराज से बात की गई तो उन्होंने बताया कि आरोप लगाने वाले विरोधी खेमे के हैं। सफाई कर्मी महीनों नहीं आता। ग्राम पंचायत अधिकारी जेबी ¨सह ने बताया कि गांव की नाली प्रस्तावित है जो शीघ्र ही पूरा कर दिया जाएगा। विकास खंड अधिकारी अजय प्रताप ¨सह से मनेरा गांव की समस्या के बारे में पूंछने पर बताया गया कि जितना पैसा आया था खर्च हो चुका है। और आने पर विकास होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.