Move to Jagran APP

चलना जरा संभल के! बड़े रोड़े हैं इस राह में

बहराइच महसी का इतिहास चहलारी नरेश राजा बलभद्र ¨सह की ड्योढ़ी से जुड़ा है। आजादी की पहली लड़ाई में वह

By Edited By: Published: Wed, 20 May 2015 12:28 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2015 12:28 AM (IST)

बहराइच

loksabha election banner

महसी का इतिहास चहलारी नरेश राजा बलभद्र ¨सह की ड्योढ़ी से जुड़ा है। आजादी की पहली लड़ाई में वह अंग्रेजों से सामना करते हुए शहीद हो गए थे। इस ऐतिहासिक धरती पर जनप्रतिधि वादों की झड़ी लगाते हैं, लेकिन विकास का आधार बनने वाली सड़कों की सूरत बदली और न सीरत। खस्ताहाल सड़कें विकास की सच्ची कहानी कह रही हैं। राहगीरों के लिए इन सड़कों पर चलना मुश्किल ही नहीं जोखिम भरा है।

बहराइच-चहलारीघाट राजकीय राजमार्ग स्थित भगवानपुर से हरदी, लखनापुर, सधुवापुर, चांदपारा होते तहसील मुख्यालय जाने वाले मार्ग की दूरी करीब 14 किलोमीटर है। सीधा रास्ता होने के नाते प्रतिदिन हजारों राहगीरों का आवागमन होता है। सड़क की हालत यह है कि इस सड़क पर तेज रफ्तार वाहन का 20 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से भी चलना मुश्किल है। हरदी से लेकर चांदपारा तक करीब दस किलोमीटर सड़क बेहद जर्जर है। जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। सड़क की गिट्टियां उखड़ गईं हैं। डामर का अता-पता नहीं है। सधुवापुर व चांदपारा के बीच बनी पुलिया का पाइप काफी दिनों से टूटा पड़ा है। विगत वित्तीय वर्ष में भगवानपुर से हरदी तक करीब एक से दो किलोमीटर सड़क की मरम्मत जरूर की गई। हरदी से आगे बढ़ते तो गड्ढों का सिलसिला शुरू हो जाता है। इसी तरह बहराइच-चहलारीघाट राजकीय राजमार्ग के रमपुरवा से महसी तहसील मुख्यालय, महसी बाजार होते हुए राजीचौराहा जाने वाले मार्ग की है। करीब 15 किलोमीटर लंबे इस मार्ग पर र्कइ जगह गड्ढे बन गए हैं। महसी बाजार सहित दोनों छोरों पर सड़क की स्थिति बेहद खस्ताहाल है। यही स्थिति भगवानपुर से सिकंदरपुर होते हुए तहसील मुख्यालय जाने वाले मार्ग की है। गौरा चौराहा से लेकर सिकंदरपुर तक का रास्ता बेहद खराब है। सड़क की गिट्टियां सिमटकर पटरियों पर जम गई हैं। सड़कों की खराब स्थिति राहगीरों व क्षेत्रीय लोगों को पल-पल कचोट रही हैं। इन खस्ताहाल सड़कों पर विभाग और जनप्रतिनिधियों की नजर कब पड़ेगी पड़ेगी? कहना मुश्किल है। फिलहाल चहलारी नरेश की ड्योढ़ी से जुड़े क्षेत्रवासी आवागमन के लिए टूटी सड़कों के मरम्मत की राह देख रहे हैं।

क्या कहते हैं लोग

महसी बाजार निवासी व कांग्रेस नेता देवेशचंद्र मिश्र 'मंजनू' का कहना है कि अच्छी सड़कें क्षेत्र के विकास की पहचान बनती हैं। उन्होंने कहा कि जर्जर सड़कों की मरम्मत आवश्यक है। भगवानपुर निवासी पूर्व जिला पंचायत सदस्य सुंदरलाल बाजपेई का कहना है कि सड़कों की मरम्मत के लिए लोक निर्माण मंत्री को पत्र लिखकर समस्या से अवगत कराया जाएगा। तहसील बार एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री राजवन्त मिश्र ने कहा कि क्षेत्रीय लोगों को तहसील व ब्लॉक मुख्यालय आने-जाने के लिए मुख्य मार्ग है। उच्चाधिकारियों से मिलकर मरम्मत की कराए जाने की मांग की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.