Move to Jagran APP

चाक-चाक हो रहा धरती का सीना

बहराइच : यहां खुलेआम धरती का सीना चाक-चाक जा रहा है, लेकिन बालू खनन के अवैध करोबार को लेकर प्रशासनिक

By Edited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 11:42 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 11:42 PM (IST)
चाक-चाक हो रहा धरती का सीना

बहराइच : यहां खुलेआम धरती का सीना चाक-चाक जा रहा है, लेकिन बालू खनन के अवैध करोबार को लेकर प्रशासनिक अमला आंख मूंदे हैं। यह हाल तब है जब बालू व मिट्टी के अवैध खनन को रोकने के लिए टीमें गठित हैं।

loksabha election banner

क्षेत्र में बालू खनन और मिट्टी खनन जोरों पर चल रहा है। उपजिलाधिकारी नानपारा ने पूर्व में पुलिस और राजस्व कर्मियों को मिलाकर बालू और मिट्टी खनन रोकने के लिए नौ टीमों का गठन किया था लेकिन प्रशासन का ध्यान इस ओर नहीं जा रहा है। क्षेत्र का ग्राम पतरहिया, ककरहा, बुधवा, लेंगड़ी, जूड़ा, बघौली और बंजारन टांड़ा से खनन माफिया खुलेआम बालू और मिट्टी खनन करते हैं तथा रात एक बजे से चार बजे के बीज प्रतिबंधित स्थानों पर खनन की गई बालू को उलटवाते हैं। रुपईडीहा रोड पर बनी नहर और बंजारन टांडा में तो ट्रैक्टर-ट्राली को बालू मिट्टी खनन करते कभी भी देखा जा सकता है।

बीते 26 अप्रैल को राज्य सरकार ने बिना लाइसेंस खनन करने वालों पर लगाम कसने की जिम्मेदारी जिलों की पुलिस को दी है। इस संबंध में राजस्व विभाग का कहना है कि खनन संबंधी लाइसेंस अपर जिलाधिकारी द्वारा जारी होता है। क्षेत्र में किसी लाइसेंस होने की सूचना नहीं है। उप जिलाधिकारी घनश्याम का कहना है कि कहीं से अवैध खनन की शिकायत नहीं है। बावजूद इसके, वे जल्द ही सघन जांच करेंगे और खनन होता पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.