Move to Jagran APP

मौसम के सितम से पस्त हुआ अन्नदाता

बहराइच : पहले से ही मौसम की मार से कराह रहा अन्नदाता मंगलवार भोर हुई बारिश के बाद पूरी तरह बर्बाद हो

By Edited By: Published: Tue, 28 Apr 2015 11:40 PM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2015 11:40 PM (IST)
मौसम के सितम से पस्त हुआ अन्नदाता

बहराइच : पहले से ही मौसम की मार से कराह रहा अन्नदाता मंगलवार भोर हुई बारिश के बाद पूरी तरह बर्बाद हो गया। खेतों में बचीखुची फसल बारिश की भेंट चढ़ गई। तेज हवाओं के चलने से शहर व ग्रामीण कई स्थानों पर पेड़ जमींदोज हो गए। शहर के निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। विद्युत आपूर्ति पूरी तरह चरमरा गई। लोगों के छप्पर और टीनशेड उड़ गए।

loksabha election banner

बारिश व तेज हवाओं के चलते शहर के जीआइसी स्कूल के सामने पेड़ जमींदोज हो गया। नगरपालिका परिषद बहराइच के घसियारीपुरा, गुलामअलीपुरा, ढपालीपुरवा सहित अन्य निचले वार्डों में जलभराव की स्थिति रही। तेज हवाओं के चलते से कई स्थानों पर बिजली के तार टूट गए, जिससे आपूर्ति बाधित हुई। दोपहर बाद विद्युत आपूर्ति सुचारु हो सकी। कोतवाली देहात क्षेत्र के गोंडा-बहराइच मार्ग पर बेरिया से पहले पकड़िया का पेड़ तेज हवाओं के झोंकों से धराशायी हो गया। इससे काफी देर तक गोंडा-बहराइच मार्ग अवरुद्ध रहा। बाद में पुलिस कर्मियों ने इसे हटवाया तब आवागमन सुचारु हो सका। रिसियामोड़ संवादसूत्र के मुताबिक रामगांव थाना क्षेत्र के धर्मनपुर गांव में आंधी के चलते रे¨लग गिर जाने के चलते परमेश्वर पुत्र बुद्धा व भानु प्रताप गंभीर रूप से घायल हो गए। इन्हें जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। नरायनपुरवा गांव में अब्बास का फूस का छप्पर आंधी में दूर जा गिरा। ननकू का टीनशेड जमींदोज हो गया। महसी संवादसूत्र के अनुसार तेज हवाओं के चलते से जद्दोजहद में जुटे किसान किस्मत को कोस रहे हैं। तेज हवाओं से जगह-जगह पेड़ उखड़ गए। बिजली के खंभे जमीन पर आ गिरे। विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से चौपट हो गई। किसान बचे-खुचे अन्न के दानों को बटोरने में जुट गया। मड़ाई के लिए गेंहू के गट्ठर बांधे। बौण्डी निवासी दिलीप कुमार, तिकुरी के रामधीरज, पिपरा के ललित का कहना है कि उन्होंने कुल चार बीघा गेंहू की मड़ाई की थी। दो बीघे फसल के गटठर बांधे गए थे। मड़ाई किया जाना था। बारिश ने गेहूं को गीला कर दिया। बलहा संवादसूत्र के अनुसार रुपईडीहा थाना क्षेत्र के ग्रामपंचायत सहाबा के बघमरवा निवासी माधव के मकान पर आंधी आने से पेड़ गिर गया, जिससे मकान गिर गया। मोतीपुर थाना क्षेत्र के ग्रामपंचायत कारीकोट के ग्राम आजादनगर निवासी मैकू मकान ध्वस्त हो गया। नानपारा देहाती के ग्राम हकीमपुरवा में कुलेराज का मकान गिर गया।

तेज हवाओं में पेड़ धराशाई, भागकर बचाई जान

महसी : तेज हवाओं के साथ आए बारिश के बीच कई स्थानों पर पेंड़ उखड़ गए। हरदी थाना क्षेत्र के ऊंचेपुरवा गांव में रामधीरज के घर पर सेमल का पेड़ गिर गया। पेड़ गिरते ही लोगों ने किसी तरह भागकर जान बचाई। गांव निवासी लालबहादुर के घर के किनारे लगा नीम का पेंड़ भरभराकर गिर गया। तेज हवाओं से रजपाल की निमार्णधीन दीवार गिर गई। लेखपाल ने गांव पहुंच क्षति का आंकलन किया है। हरदी बाजार के निकट लगा विद्युत पोल टूटकर जमीन पर आ गिरा। पोल गिरने के बाद विद्युत आपूर्ति पूरी तरह से बाधित है।

आम की फसल को भारी नुकसान

नवाबगंज : मंगलवार भोर आई तेज आंधी व बारिश से आम की फसल को काफी नुकसान हुआ है। कई पेड़ धराशायी हो गए। ढोड़े गांव, हरिहरपुर, बसऊ गांव आदि गांवों में आम के बागों में काफी नुकसान हुआ। कई ¨क्वटल कच्चा आम पेड़ों से गिर गए जिससे इस फसल को काफी नुकसान हुआ है। कस्बा नवाबगंज के जूनियर हाईस्कूल की बाउंड्रीवाल पर पेड़ गिरने से दीवार क्षतिग्रस्त हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.