Move to Jagran APP

कम वसूली पर मांगा सहायक आयुक्त वाणिज्यकर से स्पष्टीकरण

बहराइच : जिलाधिकारी अभय ने विकास भवन सभागार में बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा में पाय

By Edited By: Published: Thu, 05 Mar 2015 09:22 PM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2015 09:22 PM (IST)

बहराइच : जिलाधिकारी अभय ने विकास भवन सभागार में बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा में पाया कि वाणिज्य कर, परिवहन व मनोरंजन कर विभाग की वसूली प्रगति राज्य औसत से कम है। इस पर उन्होंने सहायक आयुक्त वाणिज्य कर से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के साथ-साथ उनके विरुद्ध शासन को पत्र भेजने, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी व मनोरंजन कर अधिकारी से भी स्पष्टीकरण प्राप्त करने का निर्देश दिया। अधिशाषी अभियंता विद्युत, ईओ नपाप बहराइच को वसूली प्रगति में और तेजी लाए जाने के निर्देश दिए। उपनिदेशक मंडी की अनुपस्थिति पर जिलाधिकारी ने स्पष्टीकरण तलब किया है।

loksabha election banner

डॉ.राममनोहर लोहिया समग्र ग्राम विकास योजना की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि भौतिक व वित्तीय प्रगति में समानता होनी चाहिए, ताकि जिले का रैंक प्रभावित न होने पाए। उन्होंने जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश दिया कि समग्र ग्रामों में केसी ड्रेन से जलनिकासी के लिए विस्तृत कार्ययोजना भिजवाएं। खंड विकास अधिकारियों को समग्र ग्रामों में निवासरत परिवारों का रजिस्टर बनाने का निर्देश दिया, जिसमें परिवार की संपत्तियों का विवरण, सरकारी योजनाओं से लाभ प्राप्त करने की स्थिति के साथ-साथ अन्य आवश्यक विवरण को भी दर्ज किया जाय। उपनिदेशक कृषि एवं मुख्य पशु चकिकत्साधिकारी को निर्देश दिया कि किसानों एवं पशुपालकों का विवरण दर्ज कराने के लिए पंजिका तैयार कराई जाय। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी की हीलाहवाली से आवास वापस न जाने पाए। उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को अनारंभ लोहिया आवास तत्काल बनवाने का निर्देश दिया।

डीएम ने सीडीओ को बैंकों के साथ अलग से बैठक आयोजित कराने का निर्देश दिया। डीसी मनरेगा को निर्देश दिया कि कनवर्जन विभागों के परियोजनावार कार्यों का विवरण तैयार करें, इसकी समीक्षा अलग से की जाएगी। डीएम ने निर्देश दिया कि पेंशन लाभार्थियों का जो डाटा तैयार किया जाय उसमें किसी प्रकार की त्रुटि नहीं रहनी चाहिए। डीडी एग्री को निर्देश दिया कि बैंकों के साथ बैठक करें ताकि किसानों को समय से केसीसी का लाभ मिल सके। उन्होंने जनेश्वर मिश्र योजना की समीक्षा की। इस मौके पर सीडीओ राकेश कुमार, डीएफओ अखिलेश पांडेय, डीडीओ एसएन श्रीवास्तव, पीडी डीआरडीए पीके यादव मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.