Move to Jagran APP

बालश्रम पर अंकुश के लिए निजी संगठनों का आह्वान

बहराइच : बालश्रम पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से जिले में कार्यरत गैर सरकारी संगठन एवं विभिन्न

By Edited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 10:55 PM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 10:55 PM (IST)
बालश्रम पर अंकुश के लिए निजी संगठनों का आह्वान

बहराइच : बालश्रम पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से जिले में कार्यरत गैर सरकारी संगठन एवं विभिन्न विभागों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित किए जाने के उद्देश्य से बैठक की गई। मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन स्थित उनके कार्यालय कक्ष में बैठक हुई।

loksabha election banner

बैठक में बाल शिक्षा, सुरक्षा एवं उनके अधिकारों के संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाली अग्रणी संस्था प्रथम मुंबई शिक्षण उपक्रम की राज्य समन्वयक स्नेहा ने बताया जिले में गरीबी और अशिक्षा के कारण काफी संख्या में छोटे बच्चों से बाल श्रमिक के रूप में कार्य लेने की घटनाएं सामने आ रही हैं। बाल श्रम के रूप में कार्य करने वाले बच्चे इस शहर में ही नहीं बल्कि देश के महानगरों एवं दूसरे राज्यों में भी पाये गये हैं। इन्हें पूर्व में सरकारी और गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से वापस लाया भी गया है। संस्था की ओर से इस बात पर विशेष जोर दिया गया कि बाल श्रमिक के रूप में पलायन करने वाले बच्चों को गैर सरकारी एवं सरकारी संगठनों के प्रभावी समन्वय से ही रोका जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि इस कार्य में शामिल सभी एजेंसियां प्रभावी समन्वय के साथ काम करें और किसी भी स्तर पर संवेदनहीनता की स्थिति न आने पाये। मुख्य विकास अधिकारी ने बाल श्रम को समाज के लिए अभिशाप बताते हुए इस पर प्रभावी अंकुश के लिए हरसंभव प्रयास किया जाएगा। उन्होंने जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी एके दीक्षित को निर्देश दिया कि समिति को प्रभावी बनाया जाए। इस अवसर पर डीपीओ मनोज कुमार मौर्य, बीएसए डॉ.अमरकांत ¨सह, जिला प्रोबेशन अधिकारी संजय कुमार निगम मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.