Move to Jagran APP

ग्राम सचिव निलंबित, चिकित्सका की संविदा समाप्त

बहराइच : देवीपाटन मंडलायुक्त रविप्रकाश अरोड़ा ने मंगलवार को नानपारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नगरपा

By Edited By: Published: Tue, 25 Nov 2014 11:40 PM (IST)Updated: Tue, 25 Nov 2014 11:40 PM (IST)
ग्राम सचिव निलंबित, चिकित्सका की संविदा समाप्त

बहराइच : देवीपाटन मंडलायुक्त रविप्रकाश अरोड़ा ने मंगलवार को नानपारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, नगरपालिका, ब्लॉक मुख्यालय का निरीक्षण किया। मेहरबान नगर समग्र ग्राम में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। निरीक्षण में पीड़ितों ने इतनी खामियां गिनाई कि वे भौचक रह गए। वहीं चौपाल में ग्रामीणों के सवालों के तीर से वे असहज हो गए। महिला चिकित्सक की संविदा समाप्त करने के निर्देश दिए। हीलाहवाली मिलने पर ग्राम पंचायत अधिकारी के निलंबन की कार्रवाई के निर्देश दिए।

loksabha election banner

मंडलायुक्त ने आज पूरे प्रशासनिक अमले के साथ नानपारा के अलग-अलग स्थानों का निरीक्षण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नानपारा के निरीक्षण में चिकित्सकों के कक्ष, औषधालय, लेबर रूम, प्रसूता कक्ष देखा। मौजूद मरीज व तीमारदारों ने नेत्र चिकित्सक सुधीर कुमार की शिकायत की। बताया कि वह सभी दवाएं प्रधान मेडिकल स्टोर से लेकर भारी कमीशनखोरी कर रहे हैं। सुजात अली ने शिकायत की। बताया कि चिकित्सक घर पर फीस लेकर मरीज देखते हैं। प्रसूता कक्ष में मरीजों ने बताया कि यहां प्रसूताओं से धन उगाही की जाती है। दवाएं बाहर की लिखी जाती हैं। जिस पर उन्होंने शिकायतों की जांच कराई जिसमें कई आरोप सही पाए गए। इस पर संविदा चिकित्सक डॉ.नीतू सिंह की संविदा समाप्त करने के निर्देश सीएमओ को दिए। केंद्र पर मिली प्रसूताओं ने बताया कि यहां न तो भोजन मिलता है, न दूध और न फल। मंडलायुक्त ने अधीक्षक से पूछा। उन्होंने जवाब दिया कि यह नियमानुसार देय नहीं है। मौजूद लोगों ने बताया कि एंबुलेंस सुविधा 102 व 108 समय पर नहीं मिलती है। दवाइयां मरीजों को नहीं दी जाती हैं। इस पर उन्होंने जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

चौपाल में ग्रामीणों के सवालों की बौछार

नानपारा : यूं तो मंडलायुक्त बलहा ब्लॉक के मेहरबान नगर में चौपाल लगाकर योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेने पहुंचे थे। लेकिन ग्रामीणों ने शिकायतें शुरू की तो थमी नहीं। शौचालय, इंदिरा आवास, लोहिया आवास, पेयजल, आंगनबाड़ी, बेसिक शिक्षा, नि:शुल्क बो¨रग, पुस्तक-ड्रेस वितरण व सामाजिक कल्याण के लिए बांटी जाने वाली पेंशन की समीक्षा की। अवधराम पुत्र अंगनू जो एक वर्ष पूर्व मृत हो चुके हैं और हाजरा पत्‍‌नी मो.शमी भी मृत हैं। पेंशन सूची में इनका नाम पाए जाने पर मंडलायुक्त नाराज हुए और उन्होंने ग्राम पंचायत अधिकारी शुएब अहमद के विरुद्ध निलंबन का फरमान जारी कर दिया। पेंशन और बाल पुष्टाहार शिकायत की जांच एसडीएम को सौंपी। बीएसए डॉ.अमरकांत सिंह से कहा कि मेहरबान नगर जूनियर व प्राथमिक स्कूल में एक-एक शिक्षक की तैनाती जल्द की जाए। राशनकार्ड न बनने की शिकायत पर पूर्ति अधिकारी को बुधवार को कैंप लगाकर इस कार्रवाई करने को कहा।

किया ब्लॉक का निरीक्षण

नानपारा : चौपाल में जनसुनवाई के बाद मंडलायुक्त बलहा ब्लॉक कार्यालय पहुंचे। उन्होंने कार्यालय का निरीक्षण किया। किए जा रहे कार्यो पर संतोष जताया। वहीं इंटहा निवासी 22 वर्षीय एक पीड़िता ने कमिश्नर के समक्ष प्रस्तुत होकर कहा कि उसके साथ दुष्कर्म हुआ है। जिसका मुकदमा नहीं दर्ज किया गया है। मंडलायुक्त ने कोतवाल रामदयाल चौहान को तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिए। नगरपालिका के निरीक्षण में वंदना मिश्रा ने मंडलायुक्त से अपनी जायदाद में किराएदार का नाम दर्ज करने की शिकायत की। जिस पर मंडलायुक्त ने अधिशासी अभियंता को 24 घंटे के भीतर इसे ठीक कराने के निर्देश दिए। कहा कि इस अवधि में कार्य न हुआ तो निलंबन की कार्रवाई होगी। यहां से मंडलायुक्त शंकरपुर-नवाबगंज मार्ग का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ डीएम सत्येंद्र सिंह, सीडीओ राकेश कुमार, एसडीएम रमेशचंद्र शुक्ला सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.