Move to Jagran APP

शिकायतों के पहाड़ को छोटा करने की पहल

बहराइच : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनता की शिकायतें महसी तहसील में मंगलवार को सुनी गई। शिकायतों के

By Edited By: Published: Tue, 18 Nov 2014 11:35 PM (IST)Updated: Tue, 18 Nov 2014 11:35 PM (IST)
शिकायतों के पहाड़ को छोटा करने की पहल

बहराइच : जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनता की शिकायतें महसी तहसील में मंगलवार को सुनी गई। शिकायतों के पहाड़ को छोटा करने की पहल डीएम ने स्वयं की। उनके निर्देश पर सभी विभागों के अलग-अलग पटल बनाए गए। फरियादी पहले विभाग के अधिकारियों से मुखातिब हुए। संबंधित अधिकारी ने उनकी समस्या सुनी और निस्तारण का प्रयास किया। इसके साथ ही तहसील परिसर में लाभार्थीपरक योजनाओं के फार्म भरवाए गए और जरूरी प्रमाणपत्र निर्गत कराने के प्रबंध किए गए थे।

loksabha election banner

फरियादी की समस्या से विभागीय मुखिया स्वयं अवगत हुए। फरियादियों को अपने समय आने का कम इंतजार करना पड़ा। अधिकारी व कर्मचारियों ने खुद पहचानपत्र का प्रयोग किया। डीएम सत्येंद्र सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि समस्याओं का गुणवत्तापूर्वक निस्तारण किया जाय। हीलाहवाली बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बिना उचित कारण अनुपस्थित रहने पर अधिशासी अभियंता सरयू नहर खंड 4 का वेतन अग्रिम आदेश तक बाधित करने के निर्देश डीएम ने दिया। महसी में 118 पीड़ित फरियाद लेकर आए। छह का निस्तारण किया गया। इनमें राजस्व के 57, पुलिस के 40 व आठ विकास से संबंधित थे। एसपी आरएल वर्मा भी मौजूद रहे। सदर तहसील में सीआरओ यूएस उपाध्याय की अध्यक्षता में शिकायतें सुनी गई। 48 में से 4 का ही निस्तारण किया जा सका। कैसरगंज संवादसूत्र के अनुसार एसडीएम जेपी सिंह की अध्यक्षता में 42 प्रार्थना पत्रों की सुनवाई की गई। पांच का निस्तारण किया गया। नानपारा संवादसूत्र के अनुसार नानपारा तहसील दिवस में तहसीलदार न्यायिक सत्यप्रकाश ने समस्याएं सुनी। 78 में से चार का निस्तारण किया गया। इस मौके पर नायब तहसीलदार मो.जसीम, बीडीओ नागेंद्र मोहन राम त्रिपाठी मौजूद रहे।

इनसेट : सीडीपीओ की संविदा समाप्त करने के निर्देश

बहराइच : डीएम ने मंगलवार को महसी ब्लॉक के समग्र ग्राम रमवापुर कला में चौपाल लगा ग्रामीणों की शिकायतें सुनी। बाल पोषाहार वितरण में अनियमितता की शिकायत ग्रामीणों ने की। सीडीपीओ के पर्यवेक्षण में शिथिलता पाए जाने पर डीएम ने डीपीओ से स्पष्टीकरण तलब किया है तथा सीडीपीओ की संविदा समाप्त किए जाने का निर्देश दिया है। ग्रामीणों ने बताया कि कोटेदार निर्धारित दर से अधिक पर केरोसिन वितरित करता है। इस पर कोटा निरस्त किए जाने के निर्देश दिए। गांव में कृत्रिम गर्भाधान के लिए पशुपालन विभाग द्वारा प्रस्तुत किए गए आंकड़ों की पुष्टि ग्रामवासियों की ओर से न किए जाने तथा मौके से अनुपस्थित रहने पर डीएम ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी से स्पष्टीकरण तलब किया है। मिड डे मील का सत्यापन करने पर यह बात सामने आई कि यहां पर मीनू के अनुसार हरी सब्जी का उपयोग नहीं किया जा रहा है। एबीएसए से जवाब तलब किया गया है। बीएसए को निर्देश दिया कि जिले के सभी विद्यालयों में मीनू के अनुसार हरी सब्जी का उपयोग सुनिश्चित कराएं। इस मौके पर एसपी आरएल वर्मा, सीडीओ राकेश कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.