Move to Jagran APP

नजर न आए मतदान केंद्रों के आसपास रोड़ी

By Edited By: Published: Tue, 22 Apr 2014 11:37 PM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 11:37 PM (IST)
नजर न आए मतदान केंद्रों के आसपास रोड़ी

बहराइच : प्रेक्षक राजेन्द्र सिंह ने मंगलवार को जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि मतदान स्थल और उसके इर्द-गिर्द ईट या रोड़ी न रहने दे। इलाके की सघन जांच कर अधिकारी यह सुनिश्चित करायें कि मतदान स्थलों के पास ऐसा मलबा न होने पाये। अगर है तो तत्काल सफाई करा उन्हें हटवाया जाये। श्री सिंह आज जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण कार्यक्रम में बोल रहे थे। किसान पीजी कालेज में आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने अधिकारियों को चुनाव संबंधित कई बारीकियां समझायीं।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि मजिस्ट्रेट नियमित रूप से बीएलओ की कार्यशैली पर गंभीरतापूर्वक नजर रखें और जरूरी दिशा-निर्देश उन्हें दें। मतदाता पर्ची वितरण कार्य को लेकर विशेष सर्तकता बरती जाये। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने कहा कि निष्पक्ष चुनाव अफसरों की जिम्मेदारी होती है। किसी भी अधिकारी और कर्मचारी की कार्यशैली संदेहास्पद नहीं होनी चाहिये। डीएम ने जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि अधिक से अधिक क्षेत्र का भ्रमण करें, लोगों से मिलें क्षेत्र की संवेदनशीलता की जानकारी प्राप्त करें और एक-दूसरे को मोबाइल नंबर का आदान-प्रदान करें। एसपी मोहित गुप्ता ने जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेटों को हिदायत दी कि मतदान के दिन यह सुनिश्चित करेंगे कि सेक्टर पुलिस अधिकारी के साथ वह प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर कम से कम छह बार अवश्य पहुंचे। उन्होंने सभी को अपराह्न तीन से 6 बजे के बीच विशेष चौकसी बरतने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के बाहर शांति व्यवस्था कायम करने की जिम्मेदारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की होगी। उन्होंने सुझाव दिया कि जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ एसडीएम, सीओ, थानाध्यक्ष के मोबाइल नंबर अपने पास उपलब्ध रखें। जिला स्वीप प्रभारी/सीडीओ सीपीएन उपाध्याय ने निर्देश दिया कि भ्रमण के दौरान लोगों को मतदान के लिए जागरुक करें ताकि 80 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। अपर पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने मतदान केंद्र पर शांतिपूर्ण मतदान कराने जाने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी दी। उपायुक्त मनरेगा अजय कुमार पांडेय ने संबंधित मजिस्ट्रेटों के लिए जरूरी प्रपत्रों के बारे में अवगत कराया। इस मौके पर ईवीएम संचालन के बारे में भी प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में डीएफओ बहराइच डॉ.आरके सिंह, नगर मजिस्ट्रेट हरीराम, एसडीएम सदर बच्चे लाल, नानपारा के आलोक वर्मा, महसी के रामसेवक द्विवेदी, कैसरगंज के जेपी सिंह, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट प्रथम रमेश चंद्र शुक्ल, सीओ नगर अशोक कुमार आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.