Move to Jagran APP

चिकन पॉक्स से चिकित्सक समेत दर्जनों चपेट में

बागपत : चिकन पॉक्स ने जिला अस्पताल के चिकित्सक समेत दत्तनगर गांव के दर्जनों लोगों को चपेट में ले लिय

By JagranEdited By: Published: Fri, 03 Mar 2017 11:09 PM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2017 11:09 PM (IST)
चिकन पॉक्स से चिकित्सक समेत दर्जनों चपेट में
चिकन पॉक्स से चिकित्सक समेत दर्जनों चपेट में

बागपत : चिकन पॉक्स ने जिला अस्पताल के चिकित्सक समेत दत्तनगर गांव के दर्जनों लोगों को चपेट में ले लिया है। इससे घबराए ग्रामीणों ने कैंप लगवाने की मांग की है।

loksabha election banner

जिला अस्पताल के नाक-कान-गला रोग विशेषज्ञ डा. सुनील ¨सह एक सप्ताह से चिकन पॉक्स की चपेट में हैं। वहीं पिलाना के दत्तनगर गांव में भी दर्जनों लोग चिकन पॉक्स से ग्रस्त हैं। गांव के राजीव, खुशबू, नौशाद, विनोद, प्रवीण, राहुल, पूनम, विकास, सुधीर, कमल, कोमल आदि इससे बीमार हैं। ग्रामीण निजी अस्पताल में इलाज करवा रहे हैं। ग्रामीणों ने गांव में कैंप लगवाने की मांग की है। सीएमओ डा. सुषमा चंद्रा ने कहा कि गांवों में कैंप लगवाया जाएगा।

वायरल की चपेट में आए सीओ क्राइम

बागपत : सीओ क्राइम श्वेताभ पांडेय तीन दिनों से वायरल बुखार की चपेट में हैं।

चिकन पॉक्स के लक्षण :

चिकन पॉक्स की शुरुआत से पहले पैरों और पीठ में पीड़ा और शरीर में हल्का बुखार, हल्की खांसी, भूख में कमी, सर में दर्द, थकावट, उल्टियां वगैरह जैसे लक्षण नजर आते हैं और 24 घंटों के अंदर पेट या पीठ और चेहरे पर लाल खुजलीदार फुंसियां उभरने लगती हैं, जो बाद में पूरे शरीर में फैल जाती हैं जैसे कि खोपड़ी पर, मुंह में, नाक में, कानों और गुप्तांगों पर भी। आरम्भ में तो यह फुंसियां दानों और किसी कीड़े के डंक की तरह लगती हैं, पर धीरे- धीरे यह तरल पदार्थ युक्त पतली झिल्ली वाले फफोलों में परिवर्तित हो जाती हैं। चिकन पॉक्स के फफोले एक इंच चौड़े होते हैं और उनका तल लाल रंग का होता है और दो से चार दिनों में पूरे शरीर में तेजी से फैल जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.