Move to Jagran APP

एमआरपी से ज्यादा कीमत पर बेची जा रही शराब

जागरण संवाददाता, बागपत : बड़ौत में एक्यूरेट फूड एंड विवरेज प्राइवेट लिमिटेड के मॉडल शॉप के बाहर आबकार

By Edited By: Published: Sat, 14 Feb 2015 10:43 PM (IST)Updated: Sat, 14 Feb 2015 10:43 PM (IST)
एमआरपी से ज्यादा कीमत पर बेची जा रही शराब

जागरण संवाददाता, बागपत : बड़ौत में एक्यूरेट फूड एंड विवरेज प्राइवेट लिमिटेड के मॉडल शॉप के बाहर आबकारी इंस्पेक्टर और शराब कंपनी के महाप्रबंधक के बीच झगड़ा हो गया। विवाद की वजह बीयर की बोतल पर 20 रुपये की ओवररेटिंग पकड़ना था। इंस्पेक्टर ने जब शॉप पर छापा मारा, तो शराब कंपनी के जीएम शॉप के सामने ही बैठे हुए थे। विवाद इतना बढ़ा कि मामला ऊपर तक पहुंच गया और आरोपी सेल्समैन को तत्काल हटा दिया गया।

loksabha election banner

आबकारी विभाग को शिकायत मिली कि बड़ौत में दिल्ली बस स्टैंड स्थित एक्यूरेट फूड एंड विवरेज प्राइवेट लिमिटेड के मॉडल शॉप पर निर्धारित मूल्य से ज्यादा रुपये पर शराब की बिक्री की जा रही है। इंस्पेक्टर मनोज ने शुक्रवार शाम लगभग साढ़े पांच बजे शॉप पर छापा मारा और बीयर की बोतल पर 20 रुपये ओवररेटिंग पकड़ ली। इस पर इंस्पेक्टर ने एतराज जताया, तो सेल्समैन उनसे उलझ गया। इंस्पेक्टर शॉप से बाहर निकले, तो सड़क पार एक दुकान में शराब कंपनी के जीएम प्रदीप बैठे हुए थे। इंस्पेक्टर ने जीएम से ओवररेटिंग पर आपत्ति जताई, तो दोनों के बीच नोकझोंक हो गई। एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी लगाए। मामला किसी तरह शांत हुआ तो यह विवाद आबकारी कार्यालय बागपत तक पहुंच गया। इसके बाद आनन-फानन में शॉप के सेल्समैन को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया।

इन्होंने कहा..

मॉडल शॉप पर कुछ बात तो हुई थी, लेकिन मैं वहां मौजूद नहीं था और न ही झगड़ा हुआ था। ओवररेटिंग का भी पता नहीं है।

- प्रदीप, शराब कंपनी के जीएम

ओवररेट की शिकायत पर बड़ौत के बीयर मॉडल शॉप पर छापा मारा था। सेल्समैन ने अभद्र व्यवहार किया तो इसकी शिकायत वहीं आसपास मौजूद कंपनी के जीएम प्रदीप से की गई थी। हम दोनों के बीच बातचीत तो हुई थी, लेकिन झगड़ा नहीं।

- मनोज कुमार, इंस्पेक्टर, आबकारी विभाग

मॉडल शॉप पर 10 रुपये की ओवररेटिंग पकड़ी गई थी। इसके बाद शॉप से सेल्समैन को हटा दिया गया। इंस्पेक्टर और जीएम के बीच क्या हुआ इसका मुझे पता नहीं है?

- प्रमोद कुमार, जिला आबकारी अधिकारी

ठेकों पर ओवररेटिंग का मामला बेहद गंभीर है। निर्धारित मूल्य से ज्यादा रेट पर शराब नहीं बिकने दी जाएगी। इस मामले की गहराई से जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- संतोष कुमार शर्मा, एडीएम बागपत

बड़ौत में हर ठेके पर अवैध वसूली

बागपत : शराब कंपनी की दबंगई कोई नई बात नहीं है। कंपनी के अधिकारी-कर्मी अपने रसूख और रौब के बल पर ग्राहकों पर ही नहीं विभागीय कर्मियों पर भी दवाब बनाते हैं। यही कारण है कि ओवररेट को लेकर मॉडल शॉप पर केवल सेल्समैन ही नहीं, बल्कि कंपनी के जीएम और आबकारी इंस्पेक्टर के बीच भी विवाद हुआ बड़ौत तहसील क्षेत्र में शराब के देशी और अंग्रेजी ठेकों पर शराब की निर्धारित मूल्य से ज्यादा कीमत वसूली जा रही है। यह बात किसी से छिपी नहीं है।

पांच से लेकर 40 रुपये तक पव्वे से लेकर बोतल तक पर ग्राहकों से अवैध रूप से वसूल कर लिए जाते हैं। हरियाणा और दिल्ली से शराब की तस्करी और ठेकों पर ओवररेट रोकने के लिए कंपनी के कर्मचारी से लेकर जीएम तक मौजूद रहते हैं और क्षेत्र बांटकर ड्यूटी का निर्धारण भी कर रखा है, लेकिन सवाल यह है कि इसके बावजूद ओवररेट हो रहा है। आबकारी विभाग के कुछ अधिकारी भी हाथ पर हाथ धरे बैठे हुए हैं। यानी ठेकों पर सेल्समैन ग्राहकों की खूब जेब काट रहे हैं। ग्राहक शिकायत करें तो करें भी कहां? उन्हें पता है कि कंपनी और उनके अधिकारियों-कर्मियों का कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.