Move to Jagran APP

10.53 बजे झंडापूजन के बाद शुरू होगा जलाभिषेक

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 12:28 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 12:28 AM (IST)

बागपत : परशुरामेश्वर महादेव मंदिर पर शिवरात्रि का जल बृहस्पतिवार की रात 10.53 बजे से चढ़ना शुरू हो जाएगा। इससे पूर्व मंदिर में झंडापूजन व झंडारोहण होगा। इस बार 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के जल चढ़ाने का अनुमान है, इसलिए सुरक्षा व्यवस्था पर खासा ध्यान दिया गया है।

loksabha election banner

श्रावण माह की शिवरात्रि 25 जुलाई यानी शुक्रवार को है, लेकिन शिवरात्रि का जल चढ़ना 24 जुलाई की रात्रि से ही शुरू हो जाएगा। दरअसल यह मुहूर्त 24 की रात 10.53 बजे आएगा, इसलिए इससे पूर्व परशुरामेश्वर मंदिर में झंडापूजन और झंडारोहण की परंपरा पूरी की जाएगी। पूजन के बाद ही जलाभिषेक शुरू होगा। गुरुवार की शाम से ही श्रद्धालुओं का हुजूम जमा होना शुरू हो जाएगा, जो रात्रि में जलाभिषेक करने का इंतजार करेंगे। इसमें काफी तादाद में कांवड़िये भी शामिल होते हैं। इस बार अनुमान है कि जिस तरह से हर बार भीड़ बढ़ी है उस तरह से इस बार 15 लाख से अधिक श्रद्धालु आ सकते हैं। प्रशासन ने अधिक भीड़ जुटने के अनुमान के चलते पहले ही व्यवस्था चाक चौबंद कर रखी है। प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी के साथ ही जबर्दस्त पुलिस व्यवस्था की गई है। इसमें पुलिस के अलावा आइटीबीपी के जवान भी शामिल हैं। इस दौरान किसी प्रकार के बम हमले को नेस्तनाबूत करने के लिए एटीएस की विशेष टीम तैनात की गई है। कमिश्नर व डीआइजी लगातार इस मेले पर नजर रख रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.