Move to Jagran APP

शिवरात्रि पर खूब चला कांवड़ियों का रेला

By Edited By: Published: Fri, 25 Jul 2014 11:35 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jul 2014 11:35 PM (IST)
शिवरात्रि पर खूब चला कांवड़ियों का रेला

बदायूं : सावन की मासिक शिवरात्रि पर जहां गंगा घाट से सड़कों तक कांवड़ियों का रेला गुजरता रहा, वहीं शिवालयों में जलाभिषेक करने वालों की भी खूब भीड़ रही। कछला में गंगा के दोनों ओर के घाटों पर कांवड़ियों का खासा जमघट रहा। यहां के धर्मशालाओं व मंदिरों में भी हर तरफ भगवा लिबास में कावड़िए ही दिखाई पड़ते रहे। विभिन्न वाहनों से गाजे-बाजे के साथ आए कावड़िए शिवभजनों से पूरे माहौल को शिवमय बनाते रहे। बमक बमक बम बम लहरी..और चलो रे कांवड़िया शिव के धाम जैसे भजनों पर झूमते-नाचते अपनी मंजिल की ओर बढ़ते रहे।

loksabha election banner

शुक्रवार को मासिक शिवरात्रि के कारण रात से ही कांवड़ियों की भीड़ कुछ ज्यादा ही बढ़ गई थी। ब्रह्ममुहुर्त से ही गंगा स्नान व पूजन कर शिवभक्त अपनी कावड़ों में गंगा जल भरकर जयकारे लगाते विभिन्न मार्गो पर बढ़ने लगे। भोर होते-होते गंगा की पूरी रेती ही भगवामय दिखाई देनी लगी। कछला मार्ग पर जाम लग गया। कांवड़ियों के वाहन निकलवाने में पुलिस को भी खासी मशक्कत करनी पड़ी। यात्रा मार्गो पर विभिन्न समाजसेवी व धार्मिक संस्थाओं की ओर से सुबह से ही कांवड़ियों के लिए भंडारे शुरू कर दिए गए थे। कछला से बदायूं व सहसवान मार्गो पर जगह-जगह पुलिस फोर्स तैनात किया गया था।

इनसेट

कांवड़ियों को किया हलुवा का वितरण

उझानी : चित्रांश युवा क्लब के कार्यकर्ता व पदाधिकारियों ने क्षेत्र पंचायत कार्यालय के मुख्य द्वार पर गंगा से जल भरकर आते कांवडि़यों को हलुआ व जल का वितरण किया गया। इस मौके पर संदीप सक्सेना, विजय सक्सेना, अभिवन सक्सेना, गौरव, अवधेश, इंद्रेश, सुदीप, दिनेश, सुशील चंद्र, सहित तमाम स्वजातीय बंधुओं का विशेष सहयोग रहा।

पुलिस की मौजूदगी में जल लेकर आए कांवड़िये

सैदपुर : पुलिस की मौजूदगी में कछला से जल लेकर लौटे कांवड़ियों को पुलिस ने मैन रोड से मंदिर तक पहुंचाया जहां डीसीएम पर लगे लाउडस्पीकर बजाने को लेकर मना किया गया चूंकि मस्जिदों में नमाज अदा हो रही थी। पुलिस द्वारा कांवड़ियों से रेडियो बंद करा दिया गया। बता दें कि कुछ असामाजिक तत्व कस्बे की फिजा खराब करने की कोशिश में लगे थे पिछली साल की घटना को लेकर पुलिस ने शांति पूर्ण तरीके से कांवड़ निकलवाई सभी ने मंदिर पहुंचकर जल चढ़ाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.