Move to Jagran APP

तीन हजार 75 गर्भवती महिलाओं में एनीमिया

बदायूं : राज्य पोषण मिशन के तहत की जा रही कवायद के बाद भी मार्च के महीने में 61,664 गर्भवती महिलाओं

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Apr 2017 11:37 PM (IST)Updated: Wed, 26 Apr 2017 11:37 PM (IST)
तीन हजार 75 गर्भवती महिलाओं में एनीमिया
तीन हजार 75 गर्भवती महिलाओं में एनीमिया

बदायूं : राज्य पोषण मिशन के तहत की जा रही कवायद के बाद भी मार्च के महीने में 61,664 गर्भवती महिलाओं में 3,075 महिलाएं एनीमिया ग्रस्त पाई गईं। इस बात पर जिम्मेदारों ने ¨चता व्यक्त की है। इन महिलाओं में खून का स्तर मात्र सात ग्राम है। इन आंकड़ो से स्वास्थ्य विभाग की ओर से उपलब्ध कराई जा रही आयरन की गोली वितरण व्यवस्था पर प्रश्न चिह्न लग गया है।

loksabha election banner

बुधवार को विकास भवन स्थित सभाकक्ष में प्रभारी डीएम अच्छे लाल ¨सह यादव ने राज्य पोषण मिशन के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने पाया कि माह मार्च में 21,181 बच्चे गंभीर रूप से अतिकुपोषित तथा 49002 बच्चे कुपोषित चिह्नित किए गए हैं। प्रभारी डीएम ने गंभीर रूप से अतिकुपोषित बच्चों को जिला चिकित्सालय स्थित पोषण पुनर्वास केन्द्र में अनिवार्य रूप से भर्ती कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों की देखभाल सही से न करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सीडीपीओ समरेर को नहीं पता क्या है ओडीएफ

प्रभारी डीएम अच्छे लाल ¨सह यादव ने बैठक के दौरान हिदायत दी कि सीडीपीओ और आंगनबाड़ी कार्यकत्री गांवों को ओडीएफ कराने में पूरा सहयोग करें। प्रभारी डीएम ने फौरी तौर पर समरेर के सीडीपीओ की ओर इशारा करते हुए कहा कि वह ओडीएफ की फुलफार्म बताएं, तो वह विधिवत रूप से फुलफार्म नहीं बता सके। जिसपर प्रभारी डीएम ने कहा कि जिसको इसका ज्ञान नहीं है वह नोट करलें कि ओडीएफ की फुलफार्म ओपन डिफिकेशन फ्री होता है और जिसका अर्थ खुले में शौच से मुक्त करना है।

राज्य पोषण मिशन के तहत गोद लिए गए गांवों के नोडल अधिकारियों ने स्थलीय निरीक्षण के बाद रिपोर्ट दी कि ब्लाक सालारपुर के ददमई, दराबनगर, जगत ब्लाक के नवादा सुलरा, हादीपुर, ब्लाक उझानी के बदरपुर, अम्बियापुर के फतेहनगला, सहसवान के नसीरपुर गेसू, दहगवां के चन्दनपुर भोयस, म्याऊं के ग्योति धर्मपुर, लभारी आसफपुर ब्लाक के गांव तखौरा, निजामुद्दीनपुर में महीने मार्च में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता पोषण समिति की कोई भी बैठक नहीं हुई है। ब्लाक सहसवान के नसीरपुर गेसू, उसावां के खेड़ाखाम, ब्लाक म्याऊं के ग्योति धर्मपुर में पिछले महीने एक-एक दिन पका भोजन न दिए जाने पर प्रभारी डीएम ने कड़ी नारा•ागी व्यक्त करते हुए संबंधित सीडीपीओ का जवाब तलब करने और लिखित चेतावनी दी है। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी निर्मला शर्मा, यूनीसेफ की मंडलीय समन्वयक अनीता सहित अन्य अधिकारी, एसडीएम मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.