Move to Jagran APP

तीन परीक्षा केंद्रों को डिबार करने की संस्तुति

बदायूं : बिल्सी के एसडीएम ने बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। जिसमें ढेरों

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Mar 2017 11:48 PM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2017 11:48 PM (IST)
तीन परीक्षा केंद्रों को डिबार करने की संस्तुति
तीन परीक्षा केंद्रों को डिबार करने की संस्तुति

बदायूं : बिल्सी के एसडीएम ने बोर्ड परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। जिसमें ढेरों अनियमितताएं पाई गईं। कहीं नियमानुसार परीक्षार्थियों को नहीं बिठाया गया तो कहीं जमीन पर बिठाकर परीक्षा कराई गई। निरीक्षण की आख्या जिलाधिकारी को देकर तीन परीक्षा केंद्रों को भविष्य में परीक्षा केंद्र न बनाने व डिबार करने की संस्तुति की गई है।

loksabha election banner

निरीक्षण के दौरान खितौरा के जनता इंटर कॉलेज में नौ कमरों में परीक्षा चल रही थी। जिसमें सात कक्षों में एक-एक कक्ष निरीक्षण उपस्थित था। केंद्र व्यवस्थापक से पूछे जाने पर वह संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। एसडीएम ने माना कि केंद्र व्यवस्थापक ने जानबूझकर कक्ष निरीक्षकों की व्यवस्था नहीं की और परीक्षा प्रभावित करते हुए अपने स्तर से नकल कराई जा रही है। ईखखेड़ा के वीपी शर्मा हायर सेकेंड्री स्कूल में विशेष विद्यालय के परीक्षार्थियों को एक साथ बिठाया गया। मेज की लंबाई कम होने के बाद भी दो परीक्षार्थियों को एक ही मेज पर बिठाया गया। जिससे नकल की संभावना बढ़ गई हैं। केंद्र व्यवस्थापक पर नकल की मंशा होने के आरोप लगाया है। इससे पहले भी यहां अनियमितताएं हावी रहीं हैं। रुदायन के विद्यावती कन्या इंटर कॉलेज में परीक्षार्थी खुले आसमान के नीचे परीक्षा देते मिले। उन्हें बहुत समस्या हो रही थी। विद्यालय में बैठने की क्षमता से ज्यादा परीक्षार्थियों का आंवटन किया गया। इससे पहले भी यहां मुख्य द्वार बंद करके परीक्षा दिलाई जाती पाई गई थी। जिसके चलते तीनों ही परीक्षा केंद्र को भविष्य में परीक्षा केंद्र न बनाए जाने या डिबार करने की संस्तुति की गई है। एसडीएम विधान जायसवाल ने बताया कि परीक्षा के दौरान तीनों ही परीक्षा केंद्र पर अनियमितताएं मिली थीं, जिसके चलते डिबार की संस्तुति की गई है।

इंसेट..

म्याऊं में पेपर लीक होने की चर्चाएं

गुरुवार को विज्ञान का कठिन पेपर होने की वजह से नकल की संभावनाएं जताई जा रही थीं, लेकिन सुबह के समय चल रही चर्चाओं ने सबको हैरत में डाल दिया। म्याऊं क्षेत्र के एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से एक घंटा पहले पेपर खोले जाने व तीन-तीन हजार रुपये में बेचे जाने की चर्चाएं चलती रहीं, लेकिन किसी भी अधिकारी ने खबर को पुष्ट नहीं किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.