Move to Jagran APP

नियमों का उल्लंघन, जान का खतरा

बदायूं : सुरक्षित सफर यानि वाहन चालक को जोखिम से बचाने के लिए जो यातायात नियम बनाए गए हैं उन्हीं का

By Edited By: Published: Fri, 09 Dec 2016 12:52 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2016 12:52 AM (IST)

बदायूं : सुरक्षित सफर यानि वाहन चालक को जोखिम से बचाने के लिए जो यातायात नियम बनाए गए हैं उन्हीं का पालन नहीं हो पा रहा है। यही वजह है कि इन नियमों का पालन न होने से दिन पर दिन सड़क हादसों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके लिए हम खुद जिम्मेदार हैं तो कहीं न कहीं सिस्टम की लापरवाही भी सामने आ रही है। यातायात विभाग की बात करें तो नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई के नाम पर आंकड़े भी शून्य हैं। नो पार्किग में तो कभी-कभार चालान होते हैं बाकी किसी भी नियम तोड़ने पर यहां कार्रवाई नहीं होती। बगैर हेलमेट या फिर सीट बेल्ट न लगाने पर कार्रवाई नहीं की जाती। इसी लापरवाही की वजह से वाहन चालक और ज्यादा बेफिक्र हो जाते हैं।

loksabha election banner

सड़कों पर नजर जाए तो बाइक चालकों में करीब बीस प्रतिशत नाबालिग फर्राटा भरते दिखाई देते हैं तो बाकी चार पहिया वाहन का भी स्टेय¨रग संभाले हुए हैं। उनके माता-पिता भले ही इसके लिए फिक्रमंद हों लेकिन बच्चों की जिद के सामने वह सबकुछ जानते हुए भी खामोश रह जाते हैं। कुछ देर की बच्चे की जिद उन्हें ¨जदगी भर का दर्द दे जाती है। नाबालिगों के हाथ में वाहनों की कमान कभी-कभी उनकी तो सामने वाली की जान जोखिम में डाल देती है। तब जाकर अहसास होता है कि उन्होंने क्या खोया है। सबकुछ तबाह होने के बाद समझ आता है कि वह कुछ सख्ती बरतते तो शायद उनका दुलारा बच जाता। इसके अलावा बात सरकारी मशीनरी की करें तो वह भी लोगों की जान बचाने को धरातल पर कोई कवायद नहीं कर रही है। सभी अभियान हवा-हवाई निकलते हैं तो सख्ती होने पर कागजी आंकड़े पूरे कर लिए जाते हैं।इसके अलावा सड़कों पर कोई सख्ती नहीं दिखाई जाती। इससे अप्रशिक्षित वाहन चालकों के हौंसले और बढ़ते हैं।

शराब पीकर वाहन चलाने वालों पर नहीं हुई कार्रवाई

शाम ढलने के बाद अधिकांश वाहन चालक शराब के नशे में ही वाहन चलाते हैं जो खुद को खतरा पैदा करने के साथ ही दूसरों को भी खतरा बनते हैं। इन पर अंकुश लगाने के लिए यातायात पुलिस ने ब्रीथ इनहेलर तो खरीदा था लेकिन उसका इस्तेमाल नहीं हो सका। यही वजह है कि नशाखोरी की स्थिति में एक भी कार्रवाई नहीं हुई है।

गलत दिशा में चलने वालों पर भी नजर नहीं

गलत दिशा में वाहन चलाने वालों पर भी यहां कार्रवाई नहीं हो रही है। हाईवे हो या फिर शहर की सड़कें जल्दबाजी में वाहन चालक गलत दिशा पकड़ लेते हैं। बात इन पर कार्रवाई करें तो नतीजा शून्य ही निकलकर आता है। पिछले दस साल के रिकार्ड में गलत दिशा में वाहन दौड़ाने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

ब्रीथ इनहेलर से शराब पीकर वाहन चलाने वालों को चेक किया जाए। नियमों का खिलवाड़ किसी भी सूरत में नहीं होगा। पुलिस अभियान चला रही है मैं खुद ही इसकी निगरानी कर रहा हूं।

- अनिल कुमार यादव, एसपी ट्रैफिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.