Move to Jagran APP

इंदिरा आवासों के लिए मिले दस करोड़

बदायूं : इंदिरा आवास योजना में वर्ष 2014-15 के लाभार्थियों को दूसरी किश्त मुहैया करा दी गई है। इसके

By Edited By: Published: Sat, 10 Oct 2015 12:21 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2015 12:21 AM (IST)
इंदिरा आवासों के लिए मिले दस करोड़

बदायूं : इंदिरा आवास योजना में वर्ष 2014-15 के लाभार्थियों को दूसरी किश्त मुहैया करा दी गई है। इसके लिए दस करोड़ रुपये की बड़ी धनराशि आवंटित कर दी गई है। यह धनराशि तो पुरानी व्यवस्था से ही मुहैया कराई जाएगी, लेकिन नए वर्ष में डोंगल के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के खातों में धनराशि पहुंच जाएगी।

loksabha election banner

वित्तीय वर्ष 2014-15 के 2913 लाभार्थियों को पहली किश्त तो पहले ही मिल गई थी, लेकिन दूसरी किश्त न मिल पाने से आवास अधूरे पड़े हैं। शासन ने लाभार्थियों को दूसरी किश्त का भुगतान करने के लिए 10 करोड़ रुपये का आवंटन कर दिया है। विकास भवन से लाभार्थियों को धनराशि भेजने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। चालू वित्तीय वर्ष 15-16 के लिए 6348 लाभार्थियों का चयन कर लिया गया है। इनमें 1690 सामान्य, 2849 अनुसूचित जाति और 1809 अल्पसंख्यकों का चयन किया गया है। इसी बीच पंचायत चुनाव की शुरूआत होने से चालू वित्तीय वर्ष की योजना पर फिलहाल रोक लग गई है। अब चुनाव के बाद ही प्रक्रिया शुरू होगी। शासन स्तर से अब योजना के क्रियान्वयन में परिवर्तन किया गया है। मनरेगा में जिस तरह डोंगल प्रक्रिया से भुगतान किया जा रहा है, ठीक उसी तरह इंदिरा आवास के लाभार्थियों के खातों में भी डोंगल से भुगतान किया जाएगा। धनराशि आंवटन होने के बाद इस प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.