Move to Jagran APP

नए साल में बदायूं में ब्रांडग्रेज की ट्रेनें

जासं, बदायूं : आवागमन के लिहाज से टापू बने बदायूं को नए साल में यादगार तोहफा मिलने वाला है। नए साल म

By Edited By: Published: Fri, 26 Dec 2014 11:05 PM (IST)Updated: Fri, 26 Dec 2014 11:05 PM (IST)
नए साल में बदायूं में ब्रांडग्रेज की ट्रेनें

जासं, बदायूं : आवागमन के लिहाज से टापू बने बदायूं को नए साल में यादगार तोहफा मिलने वाला है। नए साल में यहां ब्राडगेज (बड़ी लाइन) ट्रेनें दौड़ेंगी। इससे जुड़ी तैयारियां लगभग मुकम्मल हो चुकी हैं, नई साल में बस हरी झंडी दिखाए जाने का इंतजार है। रेलवे प्रशासन का दावा है कि फरवरी में ट्रेनों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

बड़ी लाइन की ट्रेन पर सफर का इंतजार अब खत्म होने वाला है। बरेली से कासगंज तक मीटरगेज को हटाकर ब्राडगेज की लाइनें तो पहले ही बिछाई जा चुकी हैं, अब रेलवे स्टेशनों और क्रासिंगों को बड़ी लाइन के ट्रेनों के अनुरूप किया जा रहा है। रेलवे स्टेशनों पर सिग्नल लगाने का काम भी तेजी से चल रहा है। जगह-जगह मानव रहित क्रासिंग को बंद कराया जा रहा है।

आवागमन न होने से विकास ठप

ऐतिहासिक धरोहरों को समेटे बदायूं का अपेक्षित विकास नहीं हो सका। इसकी मुख्य वजह बड़ी रेलवे लाइन का अभाव रहा है। आवागमन का साधन छोटी लाइन की ट्रेन और बस ही रहे हैं। बड़ी रेलवे लाइन डालने की मंजूरी तो दो दशक पहले मिली थी, लेकिन अब जाकर इस काम को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रेलवे के पीआरओ राजेंद्र सिंह का दावा है कि फरवरी तक बरेली, बदायूं, कासगंज के बीच ब्राडगेज लाइनों पर ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।

कछला ब्रिज की वजह से हुई देरी

पिछले साल दिसंबर माह में ब्राडगेज पुल पर चल रहे ब्रिज निर्माण के काम में उस समय ब्रेक लग गया था जब ब्राडगेज पुल गिर गया था। इस हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई थी। करीब महीनाभर काम रुका रहा, इसके बाद फिर काम शुरू हुआ। हालांकि अब ब्रिज का निर्माण पूरा हो चुका है और उस पर इंजन भी गुजर चुका है। कछला रेलवे स्टेशन का काम भी तेजी से कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.