Move to Jagran APP

लेबर अड्डे पर नहीं पहुंच रहे अफसर

बदायूं : मेहनतकशों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू क

By Edited By: Published: Sun, 26 Oct 2014 12:42 AM (IST)Updated: Sun, 26 Oct 2014 12:42 AM (IST)
लेबर अड्डे पर नहीं पहुंच रहे अफसर

बदायूं : मेहनतकशों का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की गई हैं। अनिवार्य किया गया है कि ठेकेदार पंजीकृत श्रमिक से ही काम करा सकते हैं। पंजीकरण के लिए अब शासन ने अधिकारियों को लेबर अड्डे और कार्यस्थल पर पहुंचने का आदेश दिया है, लेकिन इसका पालन सिर्फ कागजों में ही हो रहा है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड ने श्रमिकों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इनका लाभ उन्हीं श्रमिकों को मिल सकेगा जिनका श्रम विभाग में पंजीकरण रहेगा। लोक निर्माण विभाग, जिला पंचायत, आरईएस, बाढ़ खंड समेत सभी कार्यदायी संस्थाओं में काम कराने वाले ठेकेदारों के लिए भी यह अनिवार्य किया गया है कि श्रमिकों का पंजीकरण कराएं। ठेकेदार के लिए यह भी अनिवार्य किया गया है कि वह जहां काम चल रहा है वहां के साइड की सूचना श्रम विभाग को दें। जिला पंचायत, आरईएस के कुछ ठेकेदारों ने श्रमिकों का पंजीकरण भी करवाया है, लेकिन लोक निर्माण विभाग के ठेकेदारों पर शासन के आदेश का कोई असर नहीं है। लोनिवि में ए क्लास से डी क्लास तक 100 से अधिक ठेकेदार हैं। अधिकांश के काम भी चल रहे हैं, लेकिन अभी तक सभी श्रमिकों का पंजीकरण नहीं कराया जा सका है। जिला प्रशासन ने ब्लाक स्तरीय अधिकारियों को भी पंजीकरण में लगाया था, तब जाकर ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों का पंजीकरण हो पा रहा है।

पिछले दिनों शासन ने श्रम विभाग के अधिकारियों को लेबर अड्डे पर जाकर श्रमिकों का पंजीकरण करने के निर्देश दिए थे। आदेश में यह भी कहा गया है कि कार्यस्थल पर भी पंजीकरण करें, लेकिन शासन का यह आदेश अभी फाइलों में ही दबा है। अभी कोई अधिकारी लेबर अड्डे तक नहीं पहुंचा है। विभाग के कार्यालय में ही अभी भीड़ लग रही है। अगर लेबर अड्डे पर पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाए तो श्रमिकों को अनावश्यक पंजीकरण के चक्कर में पूरा का पूरा दिन बर्बाद न करना पड़े और उन्हें आसानी से योजनाओं का लाभ भी मिलता रहेगा।

श्रमिकों के लिए चल रहीं प्रमुख योजनाएं

-दुर्घटना सहायता योजना

-मातृत्व हित लाभ योजना

-शिशु हित लाभ योजना

-मेधावी छात्र पुरस्कार योजना

-मृत्यु एवं अन्त्येष्टि सहायता योजना

-कौशल विकास तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना

-गंभीर बीमारी सहायता योजना

निर्माण कामगार हितार्थ औजर क्रय के लिए आर्थिक सहायता योजना

-साइकिल सहायता योजना

-आवास सहायता योजना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.