Move to Jagran APP

फर्जी चेक के साथ एक गिरफ्तार

By Edited By: Published: Fri, 28 Sep 2012 08:48 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2012 08:49 PM (IST)

आजमगढ़: फर्जी बैंकर्स चेक के साथ एक युवक को गिरफ्तार कर लिया गया। वह जिला समाज कल्याण अधिकारी के खाते से धन कैश कराने गया था। बैंक कर्मियों ने फर्जी हस्ताक्षर पहचान उन्हें बैठने के लिए कहा। मुख्य आरोपी बैंक कर्मियों का इरादा भांप गया और फरार हो गया।

loksabha election banner

शुक्रवार को दोपहर 12 बजे के करीब दो युवक यूबीआई की सिविल लाइन शाखा पर दो बैंकर्स चेक लेकर पहुंचे। जिला समाज कल्याण अधिकारी के पदनाम से निर्गत इस चेक को उन्होंने भुजही जहानागंज स्थित यूबीआई के अपने खाते में स्थानान्तरित करने के लिए कहा। इसके लिए उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी की ओर से जारी किया गया बाकायदा अधिकार पत्र भी दिया। बैंक कर्मी अधिकार पत्र पर मौजूद हस्ताक्षर पहचान गए। ऐसे में उन्होंने दोनों युवकों को बैठने के लिए कहा। मुख्य आरोपी बैंक कर्मियों का इरादा भांपकर मौके से फरार हो गया। बैंक कर्मियों ने शहर कोतवाली पुलिस को बुलाकर बैठाए गए युवक को उन्हें सौंप दिया। गिरफ्त में आए युवक का नाम लालचंद पुत्र स्व. निहोर है। वह जहानागंज थाना क्षेत्र के भुजही गांव का रहने वाला है। उसके पास से एक मोबाइल फोन और दो एटीएम कार्ड भी बरामद हुआ। पूछताछ में उसने अपने फरार साथी का नाम शहर कोतवाली क्षेत्र का रहने वाला पिंकू बताया। बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक अशोक कुमार का कहना है कि चेक असली था मगर कैश कराने पहुंचे लोग नकली एवं उनके अधिकार पत्र का हस्ताक्षर फर्जी था। उनका कहना है कि यह चेक 11 अक्टूबर 2010 को जारी किया गया था। जिस पर बाद में फर्जी रिवैलिड डेट 25 अगस्त 2012 डाला गया। युवक को पुलिस को सौंपने के बाद कानूनी कार्रवाई के लिए कागजात करने की गरज से बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक एवं उनके अधीनस्थ जिला समाज कल्याण कार्यालय आए और अधिकारी से बातचीत कर कागजात तैयार किए। इस बाबत पूछे जाने पर जिला समाज कल्याण अधिकारी बलदेव त्रिपाठी ने कहा कि अधिकार पत्र व चेक का हस्ताक्षर फर्जी है। यह चेक बैंक से निर्गत किया जाता है तथा उनके कार्यालय से इसका कोई सरोकार नहीं है। उन्होंने कहा कि यह चेक 2010 में निर्गत हुआ और आज तक उनके कार्यालय में नहीं पहुंचा। बैंक ही यह बता सकता है कि यह चेक किस मद का है और किसे प्राप्त कराया गया है। उन्होंने कहा कि उनके सहित डीएम व अन्य अधिकारियों ने बैंक को 7 पत्र जारी किया है कि इस तरह बैंकर्स चेक के माध्यम से धन की अदायगी न की जाए। धन सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजा जाए। इसके बावजूद यह समस्याएं आ रही हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.