Move to Jagran APP

प्रशासन सख्त, फिर भी नकल माफिया मस्त

जागरण संवाददाता आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Mar 2017 05:56 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2017 05:56 PM (IST)
प्रशासन सख्त, फिर भी नकल माफिया मस्त
प्रशासन सख्त, फिर भी नकल माफिया मस्त

जागरण संवाददाता आजमगढ़ : उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में भले ही जिलाधिकारी के निर्देश पर 135 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी गई है। इससे प्रशासनिक भले ही सख्त नजर आ रहा है, फिर भी नकल माफिया हावी हैं। लाख प्रयास के बाद भी जिले के कई केंद्रों पर इमला बोलकर नकल कराने की सूचनाएं आ रही हैं। जिन परीक्षा केन्द्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात हैं वहां तो नकल नहीं हो पा रही है लेकिन जिन परीक्षा केन्द्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट नहीं तैनात हैं उनकी बल्ले-बल्ले है।

loksabha election banner

जनपद में कुल 351 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए बीते रविवार को नेहरू हाल में सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों की बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया था। इसके बाद से जनपद के 135 परीक्षा केन्द्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात हो गए हैं। इसके बाद एक सेक्टर मजिस्ट्रेट ने नकल करते हुए मिलने पर एक परीक्षा केन्द्र को डिबार भी घोषित कर दिया है लेकिन 216 परीक्षा केन्द्रों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात नहीं है। इन केन्द्रों पर सक्रिय सचल दस्ता आकस्मिक छापेमारी कर रहा है। खुद जेडी व प्रभारी डीआइओएस रामचेत परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर रहे हैं। इसके बावजूद नकल माफिया अपने मंसूबे में कामयाब हैं। वह इतनी बारीकी से कार्य को अंजाम दे रहे हैं कि किसी को कानोंकान पता भी नहीं चल रहा है। वैसे हाईस्कूल व इंटर की दोनों पालियों की परीक्षा में सामूहिक नकल का मामला पकड़ में आ चुका है। कई केन्द्रों पर कार्रवाई भी की गई है लेकिन अभी तक कोई नकलची पकड़ा नहीं गया है।

-----------------

नकल रोकने के लिए विभाग पूरी तरह कटिबद्ध है। किसी भी कीमत पर नकल नहीं होने दी जाएगी। नकल करने वाले परीक्षार्थी व कराने वाले कक्ष निरीक्षक के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा।

- रामचेत : प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक/संयुक्त शिक्षा निदेशक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.