Move to Jagran APP

मुलायम ने किया नामांकन

By Edited By: Published: Wed, 23 Apr 2014 02:28 AM (IST)Updated: Tue, 22 Apr 2014 09:15 PM (IST)
मुलायम ने किया नामांकन

आजमगढ़ : स्थानीय संसदीय सीट के लिए मंगलवार को जिला प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद मुलायम सिंह यादव और भाजपा प्रत्याशी रमाकांत यादव के काफिले आखिरकार टकरा गए। 12 बजकर 56 मिनट पर रमाकांत यादव आरओ चैंबर में दाखिल हुए वहीं मुलायम सिंह यादव अपने मंत्रियों व सुरक्षाकर्मियों के साथ 12 बजकर 59 मिनट पर कलेक्ट्रेट परिसर में पहुंचे। दोनों हाइप्रोफाइल प्रत्याशियों के एक साथ अंदर दाखिल होने पर प्रशासनिक अधिकारियों की हालत पतली दिखी। फिलहाल रमाकांत यादव पहले चैंबर में पहुंच चुके थे तो उनका काम अफरातफरी में निबटाया गया। वहीं मुलायम सिंह यादव को डीएम के मुख्य चैंबर में बैठाया गया। रमाकांत के 1.17 बजे बाहर निकलने पर महज आठ मिनट के भीतर मुलायम सिंह यादव का भी नामांकन पत्र दाखिल करा दिया गया। मुलायम सिंह यादव 1 बजकर 24 मिनट पर नामांकन कक्ष से बाहर निकले और जनसभा स्थल आइटीआइ के लिए कूच कर दिया।

loksabha election banner

नामांकन : मिनट टू मिनट

-12 बजकर 42 मिनट पर मुलायम सिंह यादव का काफिला नामांकन परिसर के बाहर पहुंचा।

-15 मिनट तक बैरीकेडिंग के बाहर खड़े सैंकड़ों भाजपा समर्थकों ने रोके रखा मुलायम का काफिला।

-12 बजकर 58 मिनट पर कलेक्ट्रेट पूर्वी गेट पर पहुंचे मुलायम सिंह यादव।

-12 बजकर 59 मिनट पर नामांकन कक्ष में मुलायम सिंह यादव का प्रवेश।

-एक बजकर 18 मिनट पर आरओ चैंबर में हुए दाखिल।

-एक बजकर 24 मिनट पर चैंबर से बाहर आकर मुलायम के काफिले ने किया जनसभा स्थल के लिए कूच।

एडीएम प्रशासन व एसपी ने भी चलाए हाथ

वीआइपी नामांकन होने के चलते पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की सांसें अटकी हुई थीं। एसपी अनंत देव ने 11.30 बजे परिसर में पहुंच सारी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। असली इम्तिहान शुरू हुआ भाजपा प्रत्याशी रमाकांत यादव के काफिले के बाद। बैरीकेडिंग के बाहर नारेबाजी करते सैकड़ों भाजपाई और उस पर से सपा मुखिया के नामांकन की चुनौती जो अभी मौके पर पहुंचे नहीं थे। एसपी ने खुद ही बाहरी बैरीकेडिंग पर मोर्चा संभाला और कार्यकर्ताओं को शांत कराते हुए उन्हें पीछे खदेड़ा। वहीं अंदर एडीएम प्रशासन आशुतोष द्विवेदी जो मीडिया के साथ अन्य लोगों को पीछे कर रहे थे। फिलहाल किसी प्रकार संयम और गुस्से के बीच दोनों उम्मीदवारों का नामांकन प्रशासन कराने में सफल हो गया।

मुलायम के आते ही भाजपाई हुए उग्र

नामांकन परिसर के बाहर नरौली-सिधारी मार्ग पर मुलायम का काफिला पहुंचते ही भाजपाई उग्र दिखे। सपा के रथ का बैनर फाड़ दिया और सपा मुखिया के साथ चल रहे मंत्रियों के वाहनों को पीटने लगे। इस दौरान एसपी के नेतृत्व में पुलिस व पीएसी जवानों ने सभी को किसी प्रकार हटाकर नामांकन परिसर में मुलायम का काफिला जाना सुनिश्चित कराया।

डीएम चैंबर में बेचई को दी सीख

सपा मुखिया आजमगढ़ संसदीय सीट पर उम्मीदवार हैं तो साथ में बेचई सरोज लालगंज सीट से। मुलायम सिंह यादव को प्रशासनिक अधिकारियों ने सुरक्षा घेरे में लेकर डीएम के कार्यालय में बैठा दिया गया। बेचई कलेक्ट्रेट के बाहर रह गए थे लेकिन इसी बीच पार्टी मुखिया ने बेचई को आवाज लगवाकर अंदर बुलाया। तकरीबन 10 मिनट तक चुनावी हलचल की जानकारी लेते हुए आगे की रणनीति के बाबत शिक्षा दी।

आजमगढ़ सीट के लिए चार ने लिए पर्चे

जनपद की दो लोकसभा सीटों में आजमगढ़ सदर लोकसभा क्षेत्र से मुलायम सिंह यादव की उम्मीदवारी के चलते अभी भी नामांकन पत्र प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। नामांकन प्रक्रिया के लिए बचे दो दिनों में पर्चे दाखिल करने केलिए मंगलवार को भी चार प्रत्याशियों ने शपथ पत्र हासिल किए। नामांकन पर्चे लेने वालों में देशभक्त निर्माण पार्टी के दयानंद विश्वकर्मा निवासी मधुबन जिला मऊ, जहानागंज क्षेत्र निवासी अंजनी प्रसाद राय निर्दल, मऊ जनपद के मधुबन क्षेत्र के निर्दलीय नूरुलहुदा और मेंहनगर क्षेत्र निवासी दीपचंद पुत्र हुब्बर ने निर्दलीय उम्मीदवारी के लिए पर्चे प्राप्त किए।

राजेश और डा. जियालाल के रहे 30 प्रस्तावक

आम आदमी पार्टी के आजमगढ़ से राजेश यादव और लालगंज से डा. जियालाल राम ने मंगलवार को पर्चे दाखिल कर दिए। आम आदमी पार्टी को अभी क्षेत्रीय अथवा राष्ट्रीय पार्टी का तमगा हासिल नहीं हो सका है। इसके चलते दोनों ही उम्मीदवारों को बड़ी संख्या में प्रस्तावक जुटाने पड़े। आजमगढ़ सीट से आप उम्मीदवार राजेश यादव ने दो सेटों में पर्चा दाखिल किया। इस वजह से उन्हें 20 प्रस्तावकों की जरूरत पड़ी।

बड़ी खामोशी से हुआ बेचई का पर्चा दाखिल

आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र के लिए नामांकन में जहां वर्चस्व की अपरोक्ष जंग देखी गई। वहीं लालगंज सुरक्षित क्षेत्र से सपा प्रत्याशी ने नामांकन सत्र शुरू होते ही पर्चा बड़ी ही शांति के साथ दाखिल कर दिया। बस तीन गाड़ियों के साथ नामांकन परिसर में आए और अपने वीआइपी प्रस्तावकों की उपस्थिति में पर्चा दाखिल कर परिसर में ही रुककर अपने पार्टी मुखिया और आजमगढ़ संसदीय क्षेत्र से सपा उम्मीदवार मुलायम सिंह यादव का इंतजार करने लगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.