Move to Jagran APP

कवायद के बाद भी नहीं रुक पा रही बोर्ड परीक्षा में नकल

जागरण संवाददाता, औरैया : जनपद में नकल रोकने के लिए शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन संयुक्त रूप से अभियान

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Mar 2017 01:01 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2017 01:01 AM (IST)
कवायद के बाद भी नहीं रुक 
पा रही बोर्ड परीक्षा में नकल
कवायद के बाद भी नहीं रुक पा रही बोर्ड परीक्षा में नकल

जागरण संवाददाता, औरैया : जनपद में नकल रोकने के लिए शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन संयुक्त रूप से अभियान चला रहा है। जिलाधिकारी सहित 139 अधिकारी नकल रोकने में लगे हैं। इसके बावजूद जनपद में नकल माफियों पर पर लगाम नहीं लग पा रही है। सोमवार को जनपद के निरीक्षण पर आए राज्य पर्यवेक्षक को भी बिधूना के कई केंद्रों पर भारी मात्रा में नकल सामग्री प्राप्त हुई।

loksabha election banner

जिला प्रशासन द्वारा नकल रोकने के लिए हर केंद्र पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा हर दस विद्यालय पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा तीनों एसडीएम को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है, लेकिन हकीकत यह है कि सभी अधिकारी मात्र औपचारिकता निभाने का कार्य करते हैं। नकल माफियाओं की व्यूह रचना को भेदने में असफल हो रहे हैं। हालांकि नगरीय क्षेत्रों में प्रशासनिक कड़ाई का असर दिखाई दे रहा है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति यह है कि जितने परीक्षार्थी केंद्रों के अंदर परीक्षा देते हैं उससे अधिक लोग केंद्रों के बाहर अपने लोगों को नकल कराने के लिए डटे रहते हैं। सोमवार को सुबह की पाली में गणित की परीक्षा थी। कई केंद्रों पर नकल देने वाले लोग सक्रिय दिखाई दिए। जिलाधिकारी ने रुरूगंज के एक विद्यालय के बाहर भीड़ पुलिस से उन्हें खदेड़वा दिया था। सूत्रों की मानें तो जिले में पेपर साल्व किए जाने का कार्य भी होने लगा है। मंगलवार शाम की पाली में इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान के प्रथम प्रश्नपत्र की साल्व कापी बेचे जाने की आम चर्चा रही। कुछ कालेज नकल कराने के लिए पहले से ही जाने जाते हैं। इसके बावजूद उन्हें सेंटर बना दिया जाता है। कई केंद्र तो ऐसे बने हैं जहां पर केंद्र के चारों तरफ चहारदीवारी तक नहीं है। इंटरमीडिएट के कठिन विषयों की परीक्षा अभी होनी है। उसमें प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ सकती है। फिलहाल अभी तक परीक्षा में कुल आठ परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.